यहां खिचड़ी से प्रसन्न होते हैं भगवान शिव, रोचक है इस मंदिर का इतिहास
यहां खिचड़ी से प्रसन्न होते हैं भगवान शिव, रोचक है इस मंदिर का इतिहास
Share:

इस बात से हर कोई वाकिफ है कि सावन के महीने को बहुत ही पवित्र माना जाता हैं और इस महीने के सोमवार का तो विशेष महत्व होता हैं. पूरे सावन महीने में भगवान शिव के मंदिरों में भक्तो की भीड़ जमा होती हैं. ऐसे में हम  शिव के अनोखे मंदिर के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. केदारघाट पर गंगा तट स्थित गौरी केदारेश्वर मंदिर का महात्म्य काशी केदारखंड में वर्णित है इस प्रतिष्ठित शिवालय में पूरे साल भर दर्शनार्थियों का जमावड़ा लगा रहता हैं. सावन में तो यह काफी भीड़ देखने को मिलती है.  

sawan month 2018 : इस तरह पूजा देवों के देव महादेव को तो हर तरह की खुशी होंगी आपके क़दमों में

इस मंदिर का इतिहास भी काफी रोचक है. शास्त्रों के अनुसार राजा मांदाता इसी स्थान पर तपस्या करते थे. मन की गति से रोजाना केदारनाथ व बद्रीनाथ का दर्शन करते और खिचड़ी का भोग अर्पित करते थी. एक दिन किसी कारणवश वह दर्शन के लिए नहीं जा सके थे. कहा जाता है कि नेमी भक्त के बारे में भगवती गौरी ने केदारनाथ से भक्त के बारे में पूछा था इसके साथ ही एक खिचड़ी के दो भाग हो गए थे, एक में शिव तो दूसरे से गौरी निकलीं और नाम पद गया गौरी केदारेश्वर. 

केवल व्रत के लिए नहीं कपडों के रंगों के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है सावन का महीना

प्रभु ने राजा मांदाता से वर मांगने को कहा तो उन्होंने अपने आराध्यदेव से इसी स्थान पर विराजने का अनुरोध कर दिया. इसके बाद से यहां का महात्म्य केदारनाथ के समान हो गया. यहां सावन के महें के अल्वा भी प्रतिदिन भक्तों का जमावड़ा लगा रहता है. 

यह भी पढ़ें...

ये छोटी-छोटी गलतियां फेर देंगी पूरे सावन महीने की मेहनत पर पानी

सावन के अंतिम सात दिनों में करें 7 उपाय, होगा लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -