आपके दिल को दुरुस्त रखेंगे 16000 से अधिक हार्ट ऑपरेशन करने वाले गौरव गांधी के ये टिप्स
आपके दिल को दुरुस्त रखेंगे 16000 से अधिक हार्ट ऑपरेशन करने वाले गौरव गांधी के ये टिप्स
Share:

अहमदाबाद: गुजरात के शीर्ष कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. गौरव गांधी ने 7 जून को इस दुनिया को अलविदा कह दिया। 41 साल की छोटी उम्र में उन्हें दिल का दौरा पड़ा और सोते समय उनका निधन हो गया। प्रसिद्ध गुजराती हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. गौरव गांधी जामनगर के रहने वाले हैं। अपने पूरे करियर के दौरान, उन्होंने 16,000 से अधिक दिल के ऑपरेशन किए और वे अपने काम के लिए भी बहुत प्रसिद्ध थे। साथ ही वह दिल की बीमारियों के लिए जागरुकता अभियान भी चलाते थे। इसके अतिरिक्त, वह "हाल्ट हार्ट अटैक" नामक एक फेसबुक अभियान भी चलाते थे। डॉ. गांधी एक स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन बनाए रखने और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए अपने समर्पण के लिए जाने जाते थे। 

सोचने वाली बात यह है कि जो खुद हार्ट सर्जरी के लिए मशहूर थे, उनकी मौत हार्ट अटैक से हुई है। इस बात ने सभी को आश्चर्य में डाल दिया है।

यह दुखद घटना इस बात की याद दिलाती है कि शीर्ष हृदय रोग विशेषज्ञ के लिए भी जीवन कितना अप्रत्याशित हो सकता है। शायद आज का खान-पान कुछ ऐसा ही है या बदलता मौसम। या फिर एक व्यक्ति के पास सब कुछ होते हुए भी वह अपने आप तानव मुक्त नहीं रख पाता है। इसके पीछे कई वजह हो सकती है। डॉ गांधी का असामयिक निधन हृदय स्वास्थ्य के महत्वपूर्ण महत्व पर प्रकाश डालता है। 

यहां आपके दिल की देखभाल के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं-

1. स्वस्थ आहार लें: अपने आहार में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा शामिल करें। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, सोडियम और संतृप्त वसा को सीमित करें।

2. नियमित रूप से व्यायाम करें: सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट की एरोबिक गतिविधि करने का लक्ष्य रखें। शारीरिक गतिविधि एक स्वस्थ वजन और निम्न रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकती है।

3.धूम्रपान छोड़ें: यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो छोड़ दें। यदि आप धूम्रपान नहीं करते हैं, तो शुरू न करें। धूम्रपान से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।

4. शराब का सेवन ना करें: बहुत अधिक शराब आपके रक्तचाप को बढ़ा सकती है और अतिरिक्त कैलोरी बढ़ा सकती है, जिससे वजन बढ़ सकता है। इसलिए शराब का सेवन करने से बचें।

5. तनाव मुक्त रहने का प्रयास करें: उच्च स्तर का तनाव हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। तनाव से निपटने के स्वस्थ तरीके खोजें, जैसे कि ध्यान, योग या अन्य विश्राम तकनीकों के माध्यम से अपने आप को तनाव मुक्त रखने का प्रायस करें।

6. अपना वजन सामान्य रखें- अपना वजन सामान्य रखें, क्योंकि वजन कम और ज्यादा होने पर भी बीमारियां आपको घेर लेती हैं।

याद रखें कि ये जीवन कितना कीमती और अनिश्चित है। आइए अपने स्वास्थ्य के लिए आभार व्यक्त करने के लिए कुछ समय निकालें, अपनी और अपने प्रियजनों की देखभाल के लिए कदम उठाएं, और डॉ. गांधी जैसे स्वास्थ्य नायकों की स्मृति का सम्मान करें, जिन्होंने अपना पूरा जीवन दूसरों को बचाने के लिए समर्पित कर दिया।

'15 विपक्षी दलों की एकता देखकर डर गई है भाजपा..', 23 जून की बैठक को लेकर बोले तेजस्वी यादव

मुझसे 50 लाख ले लिए, अब पहचान भी नहीं रहे..!, कांग्रेस मंत्री महेश जोशी पर FIR दर्ज

'बैंकों में वापस लौट आए 2000 के 50 फीसद नोट..', RBI गवर्नर ने दी जानकारी, लोगों से की यह अपील

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -