13 साल की उम्र में हो गया था इस सिंगर का रेप, महारानियों की तरह बिताती थी जीवन

Jun 26 2019 05:00 AM
13 साल की उम्र में हो गया था इस सिंगर का रेप, महारानियों की तरह बिताती थी जीवन

सिंगर और डांसर गौहर जान की आज 146वीं सालगिरह है. आप सभी को बता दें कि उनका जन्म 26 जून 1873 को उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में हुआ था और वह भारत में 78 आरपीएम पर संगीत रिकॉर्ड करने वाली पहली महिला कलाकार थीं. वहीं उनके इस रिकॉर्ड का खुलासा द ग्रामोफोन कंपनी ऑफ इंडिया ने किया था. आप सभी को बता दें कि गौहर जान का जन्म एक क्रिश्चियन परिवार में हुआ था और पहले उनका नाम एंजेलिना योवर्ड था. वहीं गौहर के दादा ब्रिटिश थे जबकि दादी हिंदू थीं और उनके पिता का नाम विलियम योवर्ड और मां का नाम विक्टोरिया था. जी दरअसल गौहर की मां विक्टोरिया भी एक प्रशिक्षित डांसर और सिंगर थीं और दुर्भाग्य से उनके माता-पिता की शादी चल नहीं पाई और 1879 में, जब एंजलिना सिर्फ 6 साल की थीं उनका तलाक हो गया.

वहीं उसके बाद विक्टोरिया ने कलकत्ता में रहने वाले मलक जान नाम के शख्स से शादी कर ली और इस्लाम धर्म कबूल कर लिया और उसके बाद एंजेलिना गौहर जान बन गईं. कहा जाता है गौहर जान ने अपनी मां से डांस और गायन का हुनर सीखा और उन्होंने रामपुर के उस्ताद वजीर खान और कलकत्ता के प्यारे साहिब से गायन की तालीम हासिल की. गौहर जान जब 13 साल की थी तो उस उम्र में ही उनका रेप हो गया था. लेकिन फिर भी उन्होंने अपने जीवन से हार नहीं मानी और संगीत के क्षेत्र में बड़ा नाम कमाया. वहीं उसके बाद वह ध्रुपद, खयाल, ठुमरी और बंगाली कीर्तन में पारंगत हो गईं और यहीं से गौहर ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया. कहा जाता है 13 साल की उम्र में बलात्कार की शिकार हुईं गौहर ने संगीत की दुनिया में अपना सिक्का जमाने में कामयाब रहीं. वहीं 19वीं शताब्दी में गौहर जान सबसे महंगी सिंगर थीं और ऐसा कहा जाता है कि वो सोने की एक सौ एक गिन्नियां लेने के बाद ही किसी महफिल में जाती थीं और वहां गाती थीं.

आप सभी को बता दें कि शुरुआत में गौहर बेहद अमीर महिला थीं और उनके पहनावे और जेवरात उस वक्त की रानियों तक को मात देते थे. कहा जाता है अपनी कमाई का काफी हिस्सा उन्होंने कलकत्ता में निवेश किया. गौहर खान ने बार-बार प्यार में धोखा खाया और प्रौढ़ावस्था में गौहर ने अपनी उम्र से आधे एक पठान से शादी की लेकिन वह चल ना सकी और दोनों अलग हो गए. वहीं कहा जाता है आखिरी दिनों में वो बेहद अकेली हो गई थीं और गुमनामी की हालत में 17 जनवरी 1930 को उनकी मौत हो गई.

निक जोनस ने पत्नी के साथ शेयर की बेहद रोमांटिक फोटो

अजय देवगन ने शुरू की 'भुज' की शूटिंग

शर्टलेस बॉयज के साथ ऐसे लुक में दिखी शाहरुख़ की बेटी, फोटोज हुई वायरल