गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट खुले, हुआ चारधाम यात्रा का शुभारम्भ
गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट खुले, हुआ चारधाम यात्रा का शुभारम्भ
Share:

हरिद्वार: देवभूमि उत्तराखंड के उच्च गढ़वाल हिमालयी क्षेत्र में स्थित विश्व विख्यात गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट मंगलवार को अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोले जा चुके हैं और इसी के साथ इस साल की चारधाम यात्रा की शुरुआत हो गई. गढ़वाल हिमालय के चारधामों के नाम से विख्यात दो अन्य धामों, केदारनाथ के कपाट नौ मई को और बदरीनाथ के कपाट 10 मई को खुलेंगे.

इससे पहले आज विधिवत हवन, पूजा-अर्चना, वैदिक मंत्रोच्चारण और धार्मिक रीति-रिवाजों के साथ मां गंगा के धाम गंगोत्री के कपाट पूर्वाहन 11.30 बजे खोले गए. कपाट खुलने के मौके पर काफी संख्या में श्रद्धालु मंदिर परिसर में उपस्थित थे जिन्होंने मां गंगा के नाम के जयकारे लगाए. इस अवसर पर गढ़वाल आयुक्त डॉ. बीवीआरसी पुरुषोत्तम आदि आला प्रशासनिक और धार्मिक अधिकारी उपस्थित थे. 

वहीं, मां यमुना को समर्पित यमुनोत्री धाम के कपाट भी दोपहर बाद सवा बजे पर श्रद्धालुओं के लिए खोले गए. केंद्रीय मंत्री उमा भारती भी यमुनोत्री के समीप बर्नीगाड़ पहुंची जहां उन्होंने यमुना में स्नान किया. इससे पहले, यमुना के शीतकालीन प्रवास स्थल खरसाली से मां यमुना की भव्य रूप से सजाई हुई एक डोली यमुनोत्री के लिए निकली. रवाना होने से पूर्व वहां के लोगों ने पारंपरिक लोक नृत्य किया.

नजदीक है आवेदन की अंतिम तिथि, जानिए जरूरी योग्यता

भारतीय रिवाजों में कुछ ऐसा होता है No Diet Day

फाइनेंशियल ईयर 2018-19 के दौरान दर्ज की गई इनकम टैक्स ई-फाइलिंग में भारी गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -