IIIT Delhi: क्या आप जानते है पीएचडी करने के लिए यह करना जरुरी नहीं
IIIT Delhi: क्या आप जानते है पीएचडी करने के लिए यह करना जरुरी नहीं
Share:

इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफोरमेशन टेक्नोलॉजी दिल्ली (आईआईआईटी) में पीएचडी प्रोग्राम में दाखिले के लिए गेट स्कोर अनिवार्य नहीं हो सकता है । इसके साथ ही शैक्षणिक सत्र 2020-21 में छात्रों को कंप्यूटेंशनल बॉयोलॉजी (सीबी), कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसई), इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग (ईसीई), ह्यूमन सेंटर्ड डिजाइन (एचसीडी), मैथ्मेटिक्स और सोशल साइंस एंड ह्यूमैनीटीज (एसएसएच) प्रोग्राम में अब बिना गेट स्कोर के दाखिले का मौका दिया जा सकता है। वहीं बीटेक पास आउट छात्र भी सीधे पीएचडी में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आईआईआईटी दिल्ली प्रबंधन के अनुसार पीएचडी प्रोग्राम दो माध्यमों रेगुलर और स्पोंसर्ड वर्ग से करने का मौका मिल सकता है । रेगुलर पीएचडी में दाखिला सामान्य छात्रों को मिलेगा। रैगुलर पीएचडी वर्ग में छात्र को दाखिला फीस में छूट से लेकर अन्य सुविधाएं मिलेंगी। वहीं, स्पांसर्ड वर्ग में ऐसे कामकाजी युवाओं को मौका मिलेगा जिनका खर्चा कंपनी देगी। वहीं यह फुल टाइम पीएचडी प्रोग्राम होगा। इसमें हफ्ते में 10-12 घंटे पढ़ाई व शोधकार्य करना होगा। इसके साथ ही इस वर्ग में छात्र की प्रतिवर्ष ट्यूशन फीस एक लाख रुपये और पंद्रह हजार कैंपस मेंटीनेंस देना होगा। वहीं इस वर्ग के किसी छात्र को फीस में किसी प्रकार की छूट समेत अन्य लाभ नहीं दिए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि पीएचडी प्रोग्राम में ऑनलाइन दाखिला आवेदन विंडो ओपन हो गयी है। इसके अलावा इच्छुक छात्र 16 मार्च तक आवेदन पत्र भर सकते हैं। 31 मार्च को दाखिले की पहली सूची आ सकती है । इसके आधार पर 10-30 अप्रैल तक इंटरव्यू व लिखित परीक्षा होगी। इन फेलोशिप पाने वाले छात्रों को लाभ-पीएचडी प्रोग्राम में दाखिले के लिए यूजीसी, सीएसआईआर, जेआरएफ, डीएसटी फेलोशिप पाने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। ऐसे छात्रों को इस फेलोशिप के तहत मिलने वाली सभी सुविधाएं मिलेंगी।

निदेशक के पदों पर जॉब ओपनिंग, ये है लास्ट डेट

व्यक्तिगत सलाहकार के पदों पर वैकेंसी, जानिए क्या है चयन प्रक्रिया

Banaras Hindu University : इन पदों पर बम्पर जॉब ओपनिंग, अंतिम तिथि 09-03-2020

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -