पेट में क्यों बनती है गैस, ये हैं कारण और करें ऐसा इलाज

पेट में क्यों बनती है गैस, ये हैं कारण और करें ऐसा इलाज

कई बार खली पेट रहने से पेट में गैस बन जाती है. इसके कई कारण हो सकते हैं. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि ऐसा क्यों होता है. ऑफिस में बैठे-बैठे भी कई बार होता है जिसकी वजह से लोगों का पूरा ध्यान काम से हटकर आपके ऊपर चला जाता है. ऐसा पेट में बनने वाली गैस की वजह से होता है.

* सेब: सेब की वजह से भी पेट में गैस बनती है. सेब हेल्‍दी तो होता है, लेकिन इसमें फ्रक्टॉज़ और फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है. यह दोनों कॉम्पोनेंट्स पेट में ब्लॉटिंग का कारण बनते हैं जिसके वजह से पेट में गैस बनती है.

* तरबूज: गर्मियों में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल तरबूज बी पेट में गैस बनाता है. इससे भी पेट में ब्लॉटिंग होती है जिसके वजह से पेट में गैस बनती है. क्योंकि इसमें भी काफी मात्रा में फ्रक्टॉज़ होता है जो पेट में सूजन पैदा करता है.

* लहसुन: लहसुन भी पेट में गैस बनाता है. इसलिए कच्चा लहसुन ज्यादा नहीं खाना चाहिए. ये भी पेट में ब्लॉटिंग का कारण बनता है. इसलिए हमेशा लहसुन को पकाकर खाना चाहिए. 

* प्याज: लहसुन की ही प्याज भी पेट में गैस बनाती है. इसलिए खाने में प्‍याज की जगह मसाले या जड़ी-बूटियों जैसे हींग और स्प्रिंग ओनियन का हरा हिस्‍सा इस्‍तेमाल कर सकती हैं.

* बीयर: अगर आप रोज बीयर पीते हैं तो इसे भी पीना कम कर दें. बीयर में मुख्य घटक के रूप में ग्रेन होते हैं जो पेट में सूजन का कारण बनते हैं. जिसके कारण पेट में ब्लॉटिंग होती है और पेट गुड़गुड़ करने लगता है.

 

गले के हर इन्फेक्शन को खत्म करेगी ये छोटी सी चीज़

योग मुद्राओं से करें अपनी छोटी छोटी बिमारियों को दूर

हार्ट अटैक में करें लाल मिर्च से इलाज