आम जनता को लगा बड़ा झटका, गैस सिलेंडर हुआ फिर महंगा
आम जनता को लगा बड़ा झटका, गैस सिलेंडर हुआ फिर महंगा
Share:

नई दिल्ली: जुलाई माह के पहले दिन ही आम जनता को बहुत ही बड़ा झटका लगा है.देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले एलपीजी रसोई गैस सिलिंडर की कीमतों को बढ़ा दिया गया है. आज से 19 किलोग्राम और 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडर के दाम बढ़ाए जा चुके है. तेल कंपनियां हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलिंडर के दामों की समीक्षा की जा रही है. हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है और इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में बढ़ता जा रहा है.जिससे पहले जून महीने के दौरान दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला गैर-सब्सिडाइज्ड एलपीजी सिलिंडर 11.50 रुपये महंगा हो गया था. वहीं, मई में ग्राहकों को राहत मिली थी और यह 162.50 रुपये तक सस्ता हुआ था.

इतना महंगा हुआ गैर-सब्सिडी वाला सिलिंडर: जानकारी के अनुसार, दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडर एक रुपये महंगा हो चुका है. कोलकाता में चार रुपये, मुंबई में 3.50 रुपये और चेन्नई में चार रुपये महंगा हो चुका है. इसके बाद दिल्ली में इसकी कीमत 594 रुपये हो गई है, जो पहले 593 रुपये थी. कोलकाता में इसका दाम 616 रुपये से बढ़कर 620.50 रुपये हो गया है, मुंबई में यह 590.50 रुपये से बढ़कर 594 रुपये हो गया है. वहीं चेन्नई में यह पहले 606.50 रुपये का था, जो आज से 610.50 रुपये का हो गया है. 

19 किलोग्राम वाले सिलिंडर की कीमत में कटौती: हालांकि, एक राहत की बात ये है कि 19 किलोग्राम वाले सिलिंडर की कीमतों में कटौती की जा चुकी है. दिल्ली में 19 किलोग्राम वाला सिलिंडर चार रुपये सस्ता हो कर दिया गया था. इसके बाद इसकी कीमत 1139.50 रुपये से कम होकर 1135.50 रुपये हो गई. कोलकाता में इसका दाम 1197.50 रुपये, मुंबई में 1090.50 रुपये और चेन्नई में यह 1255 रुपये का हो गया है.

सरकार देती है गैस सिलिंडर पर सब्सिडी: मौजूदा समय में सरकार एक वर्ष में प्रत्येक घर के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलिंडरों पर सब्सिडी प्रदान करती है. अगर ग्राहक इससे ज्यादा सिलिंडर लेना चाहते है, तो वे उन्हें बाजार मूल्य पर खरीदते हैं. गैस सिलिंडर की कीमत हर महीने बदलती है. इसकी कीमत औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक निर्धारित करते हैं.

लैब तकनीशियन और सुपरवाइजर के पदों पर वैकेंसी, ये है लास्ट डेट

मेथी की सब्जी समझकर 'गांजा' खा गया परिवार, फिर हुआ ऐसा हाल कि....

एक बार फिर सुस्त नजर आई शिवराज सरकार, टला मंत्रिमंडल विस्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -