ठंड में पिएं गर्म दूध और सर्दी को रखें दूर

ठंड में पिएं गर्म दूध और सर्दी को रखें दूर

दूध पीना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये आप जानते ही हैं. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो आपको ताकत देते हैं और आपके इम्यून सिस्टम को अच्छा रखते हैं. लेकिन सर्दियों में गर्म दूध का काम और कोई नहीं कर सकता है. इसमें विटामिन, प्रोटीन, पौटेशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम होता है, जो कि हमारे स्वास्थ्य को बरकरार रखने में मदद करता है. जानते हैं सर्दी में गर्म दूध पिने के क्या फायदे हो सकते हैं. 

* सर्दी: अगर आपको ठंड लगकर खांसी जुकाम हो गया है, तो ऐसे में आप गर्म दूध का सेवन कर सकती हैं. इस दौरान हल्दी वाले दूध का भी सेवन कर सकती हैं.

* पाचन तंत्र: सर्दियों में खानपान बदलने से कब्ज की समस्या सबसे ज्यादा खास है. गर्म दूध हमारे पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद होता है. कब्ज की समस्या ज्यादा बढ़ जाए तो ईसबगोल पाउडर को दूध में मिला लें. 

* वर्कआउट: इस मौसम में गर्म दूध का सेवन करने से हमारे शरीर को पोषण मिलता है. अगर आपको दूध पीना पसंद नहीं है तो ऐसे में आप इसके साथ एक चम्मच च्यवनप्राश का सेवन भी कर सकती हैं.

* तनाव: ऑफिस से घर लौटने पर आप दिन भर का तनाव अपने साथ घर लेकर आती हैं, ऐसे में आप हल्का सा गर्म दूध करके इसका सेवन कर लें. इससे आपके दिनभर का तनाव दूर हो जाएगा.

कब्ज़ है तो चॉकलेट से करे लें तौबा, नहीं तो हो सकती है ये परेशानी

इस ज्यूस से पाएं जोड़ों के दर्द से राहत, सर्दी में करता है फायदा

थके हुए शरीर को मसाज से दें आराम