सेहत के लिए फायदेमंद होती है लहसुन की चाय
सेहत के लिए फायदेमंद होती है लहसुन की चाय
Share:

लहसुन का इस्तेमाल सब्जी दाल बनाने के लिए किया जाता है. इसके इस्तेमाल से खाने का स्वाद बढ़ जाता है. इसमें कई प्रकार के औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. अगर आप रोज लहसुन की चाय का सेवन करते हैं, तो इससे आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं. आज हम आपको लहसुन की चाय बनाने के तरीके और इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 


लहसुन की चाय बनाने के लिए सामग्री

लहसुन- 1 कली,पानी- 2 छोटे गिलास ,शहद- 1 चम्मच,नींबू का रस- 1 चम्मच 

लहसुन की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक कप पानी को गैस पर रखें. जब यह उबलने लगे तो इसमें एक चम्मच लहसुन का पेस्ट डालकर 15 मिनट तक उबालें, अब इसे आंच से उतारकर छान ले, और 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस और थोड़ा सा शहद मिलाकर इसका सेवन करें. 

1- अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट में लहसुन की चाय का सेवन करते हैं, तो इससे आपका मेटोलिज़म लेवल ठीक रहता है. और साथ ही इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है. 

2- दिल के मरीजों के लिए लहसुन की चाय बहुत लाभकारी होती है.रोज़ाना इसके सेवन से दिल स्वस्थ रहता है. और साथ ही शरीर में रक्त का बहाव भी बेहतर होता है. 

3- अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं, सुबह खाली पेट में लहसुन की चाय का सेवन करें. इसे पीने से आपकी बॉडी में मौजूद एक्स्ट्रा फैट कम हो जाता है, इसके अलावा इसके सेवन से इम्युनिटी पावर भी स्ट्रांग हो जाती है. 

4- सर्दी जुखाम की समस्या में लहसुन की चाय पीने से यह समस्या ठीक हो जाती है.

 

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाता है आंवला

दिल की बीमारी से बचाता है रुद्राक्ष

मैग्नीशियम की कमी को पूरा करते हैं ये आहार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -