फ़ूड प्वाइजनिंग की समस्या को दूर करता है लहसुन
फ़ूड प्वाइजनिंग की समस्या को दूर करता है लहसुन
Share:

कभी-कभी कुछ गलत खा लेने या इम्यून सिस्टम के कमजोर होने के कारण कुछ लोग फूड प्वाइजनिंग का शिकार हो जाते हैं. फूड प्वाइजनिंग होने पर दस्त, उल्टी, एसिडिटी और सीने में जलन जैसी समस्याएं सामने आने लगती हैं. ऐसे समय में अगर सही इलाज ना किया जाए तो यह जानलेवा भी हो सकता है. 

1- लहसुन के इस्तेमाल से फूड प्वाइजनिंग की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटी वायरस, एंटी बैक्टीरियल, और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं. जो फूड प्वाइजनिंग की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए लहसुन की कलियों को लेकर पानी में डालकर उबाल लें. अब इस पानी को थोड़ा-थोड़ा करके दो या तीन बार पियें. इस पानी के सेवन से फूड प्वाइजनिंग की समस्या से आराम मिलता है. 

2- नींबू पानी के इस्तेमाल से भी फूड प्वाइजनिंग की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. निंबू पानी पेट के बैक्टीरिया को मारकर एसिडिटी की प्रॉब्लम को खत्म करने में सहायक होता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच नींबू के रस में एक चुटकी चीनी मिलाकर दिन में तीन या चार बार पियें. इसके अलावा आप एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर भी पी सकते हैं.  

3- फ़ूड प्वाइजनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करें. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कप पानी में थोड़े से तुलसी के पत्तों को डालकर उबाल लें. अब इस पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर पियें. ऐसा करने से आपको फ़ूड प्वाइजनिंग की समस्या से आराम मिल जाएगा.

 

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं अजवायन के छोटे छोटे बीज

ज़्यादा खाना खाने से हो सकती है एसिडिटी की समस्या

एसिडिटी की समस्या से आराम दिलाता है अदरक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -