लहसुन की एक कली आपको बिमारियों से रख सकती है दूर
लहसुन की एक कली आपको बिमारियों से रख सकती है दूर
Share:

लहसुन हर कोई इस्तेमाल करता है जो आपके खाने के स्वाद को बढ़ाता है. लेकिन लहसुन आपकी सेहत का भी ध्यान रखता है. लहसुन की एक कली आपको कई बीमारियों से दूर रखती है. इसकी मदद से आप खुद को स्वस्थ रख सकते और साथ ही ब्लड प्रेशर जैसी कई बीमारियों को दवा के बिना ही बस एक लहसुन से दूर कर सकते हैं. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं किस तरह ये बीमारी को दूर कर सकता है. 

1. अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी है, तो लहसुन इसका रामबाण इलाज साबित हो सकता है. लहसुन में बायोएक्टिव सल्फर , एस-एललिस्सीस्टीन मौजूद होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी मददगार है. हर रोज आप खाली पेट एक लहसुन की कली खाएं.

2. लहसुन ब्लड को जमने से रोकता है यानि ब्लड क्लॉटिंग की परेशानी खत्म करने में मदद करता है. लहसुन का सेवन उन लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं जिनका खून अधिक गाढ़ा होता है. ये खून को पतला कर उसके प्रवाह को सही करता है.

3. अगर आप कब्ज या पेट से जुड़ी ऐसी कोई बीमारी से जूझ रहे हैं, तो हर रोज सुबह लहसुन खाएं. इसके लिए आप पानी उबालकर उसमें लहसुन की कलियां डाल लें. खाली पेट इस पानी को पिएं. इससे आपका पेट भी साफ होगा.

4. लहसुन आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रोल जिसे आम भाषा में बैड कोलेस्ट्रोल कहते हैं उसे कंट्रोल करने में असरदार होता है. इससे आप दिल से जुड़ी बीमारियां जैसे हार्ट अटैक इनसे दूर रहते हैं और इसका खतरा कम हो जाता है.

5. अगर आपको भूख न लगने की परेशानी हो, तो सुबह खाली पेट इसे खाएं. इसे आपका पाचन क्रिया बेहतर होता है और आपको भूख भी लगती है. साथ ही अगर आपको दांत का दर्द हो, तो लहसुन को लौंग के साथ पीसकर दांतों पर लगाएं. इससे आराम मिलेगा.

माइग्रेन के लिए लाभकारी है मेहंदी, जाने उपाय

आर्थराइटिस के लिए वरदान है नोनी का ज्यूस

ज़मीन पर सोने से होता है तनाव दूर, जानें अन्य फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -