सर्दी से लेकर डायबिटीज तक कई बीमारियों को जड़ से खत्म करता है लहसुन
सर्दी से लेकर डायबिटीज तक कई बीमारियों को जड़ से खत्म करता है लहसुन
Share:

यह बात तो हम सभी जानते है कि बरसात का मौसम शुरू हो चुका है, और इस मौसम में कई तरह के वायरल फीवर, वायरस से जुड़ी कई बीमारियां भी होने लग जाती है, इसी बात से हर कोई परेशान हो जाता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी दवा के बारें में बताने जा रहे है जिसके सेवन से आप कई परेशानी से लड़ सकते है, तो चलिए जानते है.... 

1.सर्दी में दे आराम: सर्दी-खांसी के आम परेशानी है. कुछ लोगों को तो यह परेशानी बारहों माह रहती है. लहसुन के एंटीऑक्सीडेंट्स आपको सर्दी में आराम देने का काम भी करता है. सर्दी होने पर आप गार्लिक टी का सेवन कर सकते है. इसे बनाना आसान है. हल्के गर्म पानी में लहसुन की कलियां डालें और उसे उबाल लें. छान कर पी लें. स्वाद के लिए आप चाय में शहद और अदरक भी डाल सकते है.

2. बढ़ते वजन पर लगाएं लगाम: बढ़ते वजन और निकलते पेट से आज के समय में हर कोई परेशान रहते हैं. जरा सा लहसुन आपके बढ़ते पेट को भी घटाने में फायदेमंद होता है. लहसुन डालकर खाना बनाएं और आसानी से एक्सट्रा फैट भी कम कर सकते है.

3. हाई बल्ड प्रेशर को करें कन्ट्रोल: ब्लड प्रेशर की परेशानी आज लगभग हर घर में है. लहसुन हाई ब्लड प्रेशर को भी कन्ट्रोल में रखने का काम करते है. यदि आप भी स्ट्रेस और ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित हैं तो आप भी लहसुन का सेवन अवश्य करें.
 
4. कैंसर की रोकथाम: बता दें कि नियमत लहसुन का सेवन आपके शरीर में कैंसर सेल्स को बनने से रोक देते है. अच्छे और हेल्दी लाइफस्टाइल से आप कैंसर जैसे रोग से भी आसानी से बच सकते हैं.
 
5. डायबिटीज में असरदार: डायबिटीज के रोगियों को ताउम्र अपने शुगर को कन्ट्रोल करना चाहिए. लहसुन बल्ड शुगर लेवल को कन्ट्रोल में रखता है. लहसुन इंफेक्शन से लड़ने में भी सहयता करता है. अगर आप या आपके घर में कोई डायबिटीज से पीड़ित हैं तो लहसुन का सेवन जरूर करें.

आसानी से दिन में बना सकते हैं भुना पनीर रोल, ये है विधि

संगीत सुनने से सेहत को मिलते हैं चौकाने वाले फायदे, पढ़े जरूर

रोज सुबह उठते ही खाए हरा सेब, जानिए क्या है इसके फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -