लहसुन और सरसो का तेल दिला सकते है खर्राटों की समस्या से आराम
लहसुन और सरसो का तेल दिला सकते है खर्राटों की समस्या से आराम
Share:

खर्राटे आना तो आजकल एक आम समस्या हो गयी है, हर दूसरा व्यक्ति खर्राटों की समस्या से परेशान है, खर्राटे आने पर खुद तो कुछ पता नहीं चलता है पर आपके बगल मे सो रहे व्यक्ति की नींद ख़राब हो जाती है. जब हम सोते है तो उस वक़्त हमारे गले का पिछला हिस्सा थोड़ा पतला हो जाता है. जिससे ऑक्सीजन को अंदर जाने में दिक्कत होती है, और साथ ही गले के आस-पास के टिशु वायब्रेट होने लगते है. ऐसे में मुंह से जो आवाज निकलती है उन्हें ही हम खर्राटे कहते है. खर्राटों का कारन नाक में खराबी, एलर्जी, नाक की सूजन, जीभ मोटी होना, अधिक धूम्रपान करना, शराब पीना या नशीले पदार्थों का सेवन अन्य आदि भी हो सकते है. अगर आप खर्राटों की समस्या से परेशान हो गए है और इनसे छुटकारा पाने चाहते है तो इसके लिए आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप खर्राटों की समस्या से आराम पा सकते है. 

1-अगर आप खर्राटे आने की समस्या से परेशान है तो इससे छुटकारा पाने के लिए रोज रत को सोने से पहले अपनी नाक में लहसुन और  सरसों का तेल गर्म करके डाले, और साथ ही इसी तेल से अपने सीने की मसाज करे, ऐसा करने से आपको खर्राटे नहीं आएंगे. 

2-अगर आप रोज रात में सोने से पहले एक चम्मच शहद का सेवन करते है तो इससे भी आपके खर्राटे आना बंद हो जायेगे. 

3-रोज रात में सोने से पहले एक ग्लास हलके गर्म पानी का सेवन करें. ऐसा करने से आपकी  आपकी सांस की नली खुल जाएगी और खर्राटे भी नहीं आएंगे. 

4-कभी कभी गले में सूजन आ जाने के कारन भी खर्राटे आने लगते है, ऐसे में रोज रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर गरारे करें जिससे सूजन ठीक हो जाएगी. और साथ ही आपको खर्राटे भी नहीं आएंगे,

 

पेट के दर्द से छुटकारा दिलाती है लौंग

अल्सर की समस्या को दूर करते है मौसमी और निम्बू का रस

जैस्मिन के फूलो में छुपा है ब्यूटी का खज़ाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -