गढ़वाल यूनिवर्सिटी के वीसी को निष्कासित  किया
गढ़वाल यूनिवर्सिटी के वीसी को निष्कासित किया
Share:

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने एचएन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी के वीसी जवाहर लाल कौल को प्रशासनिक लापरवाही के चलते निष्कासित कर दिया है. कौल को 2004 में तत्कालीन शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी ने नियुक्त किया था, उनके कार्यकाल को पूरा होने के दो वर्ष पूर्व ही उन्हें हटा दिया गया.कौल का निष्कासन राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद गुरुवार को किया गया.

उल्लेखनीय है कि कौल के निष्कासन के लिए मानव संसाधन मंत्रालय ने राष्ट्र्पति को पत्र लिखा था. कौल के खिलाफ यूनिवर्सिटी में अपनी मनमानी कर कॉलेजों में सीटें बढ़ाने , स्थापित नियमों का उल्लंघन कर कॉलेज को मान्यता देने के लिए फीस को निर्धारित राशि से कम लेने, कुछ कॉलेज का रिजल्ट औपचारिकताएं पूर्णी नहीं होने पर भी जारी करने जैसे गंभीर आरोप थे. इसके लिए उन्हें नोटिस देकर जवाब माँगा गया था.कौल ने जो स्पष्टीकरण दिया उससे मंत्रालय संतुष्ट नहीं था, जिसके बाद राष्ट्रपति ने उनके निष्कासन को मंजूरी दे दी.

बता दें कि कौल ने नोटिस मिलने से पहले ही 18 दिसंबर को ही अपना पद छोड़ दिया था, लेकिन उनके इस्तीफे को स्वीकार नहीं किया गया था. गुरुवार को उन्हें निष्कासित कर दिया गया. बता दें कि इसके पूर्व विश्व भारती विश्वविद्यालय के सुशांत दत्तगुप्ता और पॉडिचेरी विश्वविद्यालय के वीसी चंद्र कृष्ण्मूति हैं, जिन्हें सरकार ने उनके पद से निष्कासित किया था. लेकिन यह पहला अवसर है जब सरकार ने अपने ही द्वारा नियुक्त वीसी को निष्कासित किया. कौल का इसके पूर्व उज्जैन के विक्रम विश्वविद्यालय का कार्यकाल भी विवादास्पद रहा था.

यह भी देखें

अब यह विश्वविद्यालय 5 रु में देगा छात्रों को साइकिल

मणिपुर सेेंट्रल यूनिवर्सिटी में होगा इंडियन साईंस कांग्रेस का आयोजन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -