स्पेस में तेजी से बढ़ रहा कचरा...कभी हो सकती है धरती पर बरसात
स्पेस में तेजी से बढ़ रहा कचरा...कभी हो सकती है धरती पर बरसात
Share:

इंडिया में इन दिनों धीरे-धीरे मौसम गर्म होता जा रहा है. कुछ ही वक़्त में गर्मी चरम पर पहुंच जाएगी और लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ेगा. ऐसे में धूप से बचने के लिए यदि आप छाते का उपयोग कर रहे हैं, तो थोड़ा मजबूत छाता ही लीजियेगा. दरअसल, हो सकता है कि सड़क पर चलते हुए अचानक आपके ऊपर स्पेस का कचरा गिरने लग जाएगा. आप सोच रहे होंगे कि भला हम ये क्या बोल रहे हैं? लेकिन बात एकदम सही है. जी हां, स्पेस से थोड़ा बहुत नहीं, बल्कि ढेर सारा कचरा पृथ्वी की तरफ आ रहा है. यानी जल्द ही हमें कबाड़ की वर्ष को झेलना पड़ सकता है.

ब्रिटेन की टॉप साइंटिस्ट्स में से एक डॉ इमोगन नाप्पेर ने इसका खुलासा भी कर दिया है. उन्होंने कहा है कि स्पेस से तकरीबन 100 खरब कचरा पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है. उन्होने आगे कहा कि पृथ्वी और चांद के बीच कई सैटेलाइट्स भी जमा हो चुके है. इन्हीं में से दो के मध्य जबरदस्त टक्कर हुई है. इस टक्कर में कई खरब कचरा स्पेस में फ़ैल गया जो अब पृथ्वी की तरफ बढ़ता जा रहा है. इन्हें इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन ने अंतरिक्ष की सफाई के पर्पस से पृथ्वी की तरफ बढ़ता जा रहा है. जिसे अब आसमान से पृथ्वी की तरफ बढ़ते हुए देखा जा रहा है.

कर दिया सीक्रेट खुलासा: डॉ नाप्पेर इन दिनों यूनिवर्सिटी ऑफ़ प्लाइमाउथ में रिसर्च करने में लगी है. उन्होने इस बारें में कहना है कि स्पेस से कचरे की सफाई बहुत आवश्यक थी. कई बार आपने साइंस मूवीज में देखा होगा कि स्पेस जंक कितना खतरनाक हो सकता है. ये कई रॉकेट्स से टकरा कर दुर्घटना को निमंत्रण देता है. असलियत में भी ऐसा ही होता है. स्पेस में इतना कचरा हो गया था कि ये किसी भी अन्य सैटेलाइट से टकरा कर उसे भी कचरे में बदलने वाला है. इस वजह से स्पेस की सफाई की गई.

पृथ्वी तक पहुंचा कचरा: डॉ नाप्पेर ने आगे कहा है कि स्पेस का ये कचरा असल में अमेरिका के अट्मॉस्फेयर तक आ चुका है. इन्हें इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से 2020 में ही साफ़ कर पृथ्वी की तरफ मोड़ दिया गया था. ये अब जाकर पृथ्वी तक आया है. आपको बता दें कि इस वक़्त पृथ्वी के ऑर्बिट में करीब नौ हजार सैटेलाइट्स मौजूद हैं. 2030 तक इनकी संख्या 60,000 तक होने की उम्मीद है. ये सैटेलाइट्स कई बार स्पेस में आपस में टकरा जाते हैं. इसी वजह से स्पेस में कचरा जमा हो जाता है.

ये कैसा टैक्स है... 8 हजार की कमाई पर युवक को मिला 12 करोड़ का टैक्स!

'जज को सजा देने से पहले सोचना था..', मानहानि केस दाखिल होने के 4 साल बाद राहुल गांधी को मिला नया तर्क

मछली खाना महिला को पड़ गया भारी हो गई भगवान को प्यारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -