कोरोना वैक्सीन को लेकर सरकारी पैनल की अपील, Covishield की 2 डोज के बीच हो ज्यादा अंतर

May 13 2021 03:10 PM
कोरोना वैक्सीन को लेकर सरकारी पैनल की अपील, Covishield की 2 डोज के बीच हो ज्यादा अंतर

सरकार का एक विशेष पैनल ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराक दिए जाने के मध्य अंतर बढ़ाने पर चर्चा कर रहा है। राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार ने कोरोना रोधी कोविशील्ड टीके की दो खुराकों के मध्य अंतर बढ़ाकर 12-16 सप्ताह करने की सिफारिश की है। हालांकि कोवैक्सीन की खुराकों के लिए परिवर्तन की सिफारिश नहीं की गई है।

सलाहकार का कहना है कि गर्भवती महिलाओं को कोरोना का कोई भी टीका लगवाने का ऑप्शन दिया जा सकता है तथा स्तनपान करवाने वाली महिलाएं बच्चे को जन्म देने के पश्चात् किसी भी वक़्त टीका लगवा सकती हैं। सूत्रों ने कहा कि एनटीएजीआई ने यह भी कहा है कि जो लोग कोरोना से पीड़ित रह चुके हैं तथा जांच में उनके संक्रमित होने की पुष्टि हुई है उन लोगों को ठीक होने के पश्चात् छह महीने तक टीकाकरण नहीं करवाना चाहिए। 

वर्तमान में कोविशील्ड टीके की दो खुराकें चार से आठ सप्ताह के अंतराल पर दी जाती हैं। एनटीएजीआई के सुझाव टीकाकरण को देखने वाले कोरोना संबंधी राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह को भेजे जाएंगे। बता दें, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की इस वैक्सीन का निर्माण सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा किया जा रहा है। इस वैक्सीन को एडिनोवायरस को निष्क्रिय करके विकसित किया गया है। चिंपैजी में साधारण जुकाम करने वाले निष्क्रिय एडिनोवायरस के ऊपर SARS-CoV-2 की स्पाइन प्रोटीन का जेनेटिक मेटेरियल लगाकर तैयार किया गया है। 

बिहार में 25 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, CM नितीश बोले- दिख रहा सकारात्मक असर

कोरोना पर पीएम मोदी का महामंथन, 10 राज्यों के 54 जिलाधिकारियों के साथ करेंगे चर्चा

प्रवासी मजूदरों की हालत देख सुप्रीम कोर्ट चिंतित, कहा- उनके खाने-रहने का प्रबंध करे सरकार