गाजे बाजे के साथ बिदा हुये गणपति बप्पा
गाजे बाजे के साथ बिदा हुये गणपति बप्पा
Share:

उज्जैन : आज गुरूवार को अनंत चतुर्दशी के अवसर पर गणपति बप्पा को बिदाई देने का सिलसिला शुरू हो गया है। सुबह जहां पूजन अर्चन किया गया वहीं जैसे गणेशजी को लाया गया था वैसे ही गाजे बाजे के साथ बिदा कर दिया गया। दस दिनों तक शहर में गणेशोत्सव की धूम रही। दस दिनों तक चलने गणेशोत्सव का गुरूवार के दिन समापन हो गया है। आज सुबह से ही नगर के प्रमुख गणेश मंदिरों में धार्मिक अनुष्ठान का सिलसिला शुरू हो गया था।

सुबह से ही शिप्रा तट पर पार्थिव गणेश मूर्तियों को विसर्जित करना शुरू हो गया था। यह सिलसिला देर शाम तक सतत जारी रहेगा। इसके साथ ही रात को आकर्षक झांकियों का कांरवा शहर की सड़कों पर निकाला जायेगा। हालांकि शहर की सभी कपड़ मिलें बंद हो चुकी है, लेकिन नगर निगम, पीएचई और अन्य कुछ सामाजिक संगठनों द्वारा झांकियों को निकालकर पुरानी परंपरा का निर्वहन आज भी किया जाता है।

अनंत मंदिर में भीड़

आज के ही दिन भगवान अनंत नारायण की पूजन अर्चन और व्रत का भी विधान शास्त्रों में बताया गया है। शहर में स्थित नौ नारायण मंदिरों में से प्रमुख अनंत नारायण मंदिर दानी गेट पर स्थित है। यहां आज सुबह से ही धार्मिक अनुष्ठान हो रहे है और भक्तों की भीड़ लगी हुई है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -