कोरोनोवायरस के कारण भारत के पहला मानवयुक्त अंतरिक्ष अभियान हुआ विलंबित
कोरोनोवायरस के कारण भारत के पहला मानवयुक्त अंतरिक्ष अभियान हुआ विलंबित
Share:

कोरोनोवायरस ने भारत के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष अभियान, गगनयान को एक साल तक विलंबित कर दिया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के चेयरपर्सन के सिवन ने संवाददाताओं से कहा, "वह (गंगान्यन मिशन) कोविद की वजह से विलंबित होगा।" हम अगले साल के अंत या बाद के वर्ष के लिए कुछ समय के लिए लक्ष्य कर रहे हैं, उन्होंने दो मानव रहित मिशनों के बारे में पूछा, जो एक व्योमनौत (भारतीय अंतरिक्ष यात्री के रूप में करार दिया जाएगा) को अंतरिक्ष में भेजे जाने से पहले थे।

इससे पहले, महामारी के प्रकोप से पहले, इनमें से पहला दिसंबर 2020 के लिए निर्धारित था, दूसरा 2021 के लिए दिसंबर 2021 को मिशन से पहले। "महामारी ने इस वर्ष और अगले के लिए योजना बनाई गई अधिकांश मिशनों को प्रभावित किया है, जिसमें शामिल है गगनयान मिशन। एक समिति वर्तमान में सभी मिशनों की समीक्षा कर रही है और हम जहां खड़े हैं लेकिन अभी तक कोई आधिकारिक समयरेखा नहीं है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि इसरो के अलावा, कई उद्योग इन मिशनों में शामिल हैं और वे अभी तक 100% क्षमता पर काम नहीं कर रहे हैं। इसरो के एक अधिकारी ने कहा कि एक बार जब उद्योग हमें अपनी समयरेखा से अवगत करा देंगे, तो हम मिशन के लिए आधिकारिक तारीखों पर निर्णय ले सकेंगे।

देरी की वजह से मिशन 2018 के अपने स्वतंत्रता दिवस संबोधन में पीएम द्वारा तय अगस्त 2022 की डेडलाइन मिस कर देगा। इस महामारी ने इसरो द्वारा वर्ष के लिए योजनाबद्ध अन्य बड़े टिकट मिशनों में भी देरी की है, जिसमें भारत का पहला सौर मिशन आदित्य एल1 शामिल है, जो वास्तव में 2020 के मध्य के लिए निर्धारित है। इनके अलावा इसरो को 2020 के अंत तक या तो 2021 की शुरुआत तक चंद्रमा पर लैंडर-रोवर मिशन भेजना था। सिवन ने संवाददाताओं से कहा, हमने अभी तक (चंद्रयान-3 प्रक्षेपण के लिए) कार्यक्रम तय नहीं किया है। इसरो इस समय अपने सभी भविष्य के मिशनों की समीक्षा कर रहा है, जिसमें वीनस मिशन भी शामिल है, जिसकी योजना जून 2023 के लिए बनाई गई थी। यदि याद किया, अगले प्रक्षेपण खिड़की 19 महीने के बाद शर्त है कि ग्रह के प्रक्षेपण के समय पृथ्वी के लिए अपने निकटतम बिंदु पर होना है के कारण होगा।

स्वीडन भारत नोबेल मेमोरियल वीक वर्चुअल इवेंट का होगा आयोजन

INDIA CORONAVIRUS: 94.65 प्रतिशत पहुंचा रिकवरी रेट, 24 घंटे में मिले 32080 नये केस

वित्तमंत्री सीतारमण के हाथ लगी बड़ी उपलब्धि, फ़ोर्ब्स में शामिल हुआ नाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -