8 मई को है गंगा सप्तमी, इस उपाय को करते ही दूर हो जाएंगे जन्म-जन्मांतर के पाप
8 मई को है गंगा सप्तमी, इस उपाय को करते ही दूर हो जाएंगे जन्म-जन्मांतर के पाप
Share:

हर साल आने वाली गंगा सप्तमी इस साल 08 मई 2022, दिन रविवार को मनाई जाने वाली है। जी हाँ, और हिंदू धर्म के मुताबिक हर साल वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को मनाई जाने वाली गंगा सप्तमी का बहुत ही खास महत्व है। आप सभी जानते ही होंगे मां गंगा मोक्ष प्रदान करने वाली मानी जाती हैं। जी हाँ और जन्म से लेकर मृत्यु तक सभी अनुष्ठानों में मां गंगा के जल का प्रयोग किया जाता है। इसी के साथ गंगा सप्तमी के दिन गंगा मैया के पूजन एवं स्नान से रिद्धि-सिद्धि, यश-सम्मान की प्राप्ति होती है और समस्त पापों का क्षय होता है। वहीं धार्मिक मान्यता के अनुसार इस दिन गंगा पूजन से ग्रहों के अशुभ प्रभाव कम होते हैं। केवल यही नहीं बल्कि गंगा सप्तमी के दिन कुछ विशेष उपाय करने से जातकों को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। आज हम आपको उन्ही उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। 


* गंगा सप्तमी के पावन अवसर पर गंगा स्नान जरूर करें। अगर किसी वजह से गंगा नदी में स्नान कर पाना संभव तो नहीं हो पाए तो आप अपने घर पर नहाने के पानी में गंगाजल की कुछ बूंदे मिलाकर स्नान कर सकते हैं। कहा जाता है इस उपाय को करने से मां गंगा निरोगी काया का आशीर्वाद देती हैं। केवल यही नहीं बल्कि ऐसी मान्यता है कि गंगा मैया के पावन जल के छींटे मात्र शरीर पर पड़ने से जन्म-जन्मांतर के पाप दूर हो जाते हैं।

* शास्त्रों के अनुसार, गंगा सप्तमी के दिन दान-पुण्य का विशेष महत्व होता है। जी दरअसल ऐसी मान्यता है कि इस दिन जो कोई भी जरूरतमंद, गरीबों, असहाय और ब्राह्मणों को दान करता है उसे मोक्ष की प्राप्ति है। इसके अलावा यह भी मान्यता है कि इस दिन किया गया दान कई जन्मों के पुण्य के रूप में मनुष्य को प्राप्त होता है।

* कहा जाता है वैशाख माह शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि के दिन गंगा स्वर्ग लोक से भगवान शिव शंकर की जटाओं में पहुंची थीं। इसी के चलते इस दिन चांदी या स्टील के लोटे में गंगाजल भरकर उसमें पांच बेलपत्र डालना चाहिए और इस जल से भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए। इसी के साथ जल चढ़ाते समय ओम् नमः शिवाय मंत्र का जाप करना चाहिए। जी दरअसल इस उपाय को करने से आपको सौभाग्य की प्राप्ति होगी।

आज इस रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें 11 कौड़ियां, खींचा चला आएगा पैसा

जल्द होना चाहते हैं मालामाल तो करें इन 3 मन्त्रों का जाप

एक लौंग बना देगी आपको मालामाल, बस सुबह करें ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -