आज है गंगा सप्तमी, जानिए किन मन्त्रों का करना है जाप
आज है गंगा सप्तमी, जानिए किन मन्त्रों का करना है जाप
Share:

आप सभी को बता दें कि आज गंगा सप्तमी है और आज के दिन गंगा में स्नान करने से पहले माँ गंगा को नमस्कार करना चाहिए. इसी के साथ जब भी स्नान करे सूर्य की और मुँह करके ही स्नान करे गंगा में जब भी डुबकी लगाए तीन डुबकी ही लगाए एक डुबकी देवताओ के नाम की ,एक अपने पुरखो के नाम की और एक अपने परिवार के नाम की गंगा को धरती पर सभी तीर्थ स्थलों से ऊपर माना जाता है इस नदी को माँ का दर्जा प्राप्त है.

कहा जाता है कि ऋषि भगीरथ की कठोर तपस्या से प्रसन्न होकर गंगा धरती पर आईं थीं. इस दिन गंगा में डुबकी लगाने से भक्तों के पाप कर्मों का नाश होता है. इसी के साथ यह भी कहते हैं कि एक पावन तिथि पर एक विशेष घड़ी में इन नदियों में स्नान का विशेष महत्व बताया गया है से में गंगा सप्तमी अर्थात् मां गंगा के अवतरण वाले दिन गंगा जी में स्नान करते समय इस मंत्र का जाप आपकी सभी मनोकामना को पूर्ण करता हुआ मोक्ष प्रदान करता है. मंत्र -गंगे च यमुने चैव गोदावरी सरस्वती. नर्मदे सिन्धु कावेरी जले अस्मिन् सन्निधिम् कुरु.

कहा जाता है किसी भी नदी में स्नान करने समय इस दिव्य मंत्र का जाप साधक को जीवन सफलता प्राप्त करवाता है गंगा सप्तमी के दिन माँ गंगा की कृपा और पापो से मुक्ति पाने के लिए इस विशेष मंत्र का पाठ करे.

"गंगागंगेति योब्रूयाद् योजनानां शतैरपि .

मुच्यते सर्व पापेभ्यो विष्णुलोकं सगच्छति. तीर्थराजाय नमः

अगर खरीदने जा रहे हैं वाहन तो यहाँ जानिए इस महीने के शुभ मुहूर्त

पुरुष के पैर बता सकते हैं उसकी हैसियत, जानिए कैसे

आपके घर में भी आती है सूरज की रौशनी तो जरूर पढ़े यह खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -