गंगा ने दिखाया रौद्र रूप, गलियों में चल रही नाव
गंगा ने दिखाया रौद्र रूप, गलियों में चल रही नाव
Share:

वराणसी : यहां बहने वाली गंगा नदी ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। इसके अलावा वाराणसी और आस-पास के इलाकों में बीते दिनों से तेज बारिश होने से सामान्य जनजीवन भी अस्त-व्यस्त हो गया है। गंगा नदी जिस तरह से वेग पर है, उससे लोगों की जान को खतरा भी उत्पन्न होने लगा है। क्हीं घरों में पानी घूसने के समाचार मिल रहे है तो कहीं गली कुचों में नाव चलाई जाकर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर  ले जाने का अनवरत सिलसिला जारी है। प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि गंगा नदी खतरे के निशान से उपर बह रही है। नदी के सभी घाटों पर बाढ़ का पानी है और पुलों पर पानी होने से कई शहरों के रास्ते बंद हो गये है। गली-मोहल्लों तक पानी घुसने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

छतों पर दाह संस्कार, आरती भी प्रभावित

जिन शवदाह स्थलों पर दाह संस्कार करने के लिये मृतकों को ले जाया जाता है, वे सभी गंगा की बाढ़ के चपेट में है। इसके चलते छतों पर दाह संस्कार किये जा रहे है। इसके अलावा माॅं गंगा की होने वाली नित्य आरती भी प्रभावित हो गई है।

आरती की तो जा रही है, लेकिन सुरक्षित घरों की छतों या गैलरियों से और आरती में श्रद्धालुओं की संख्या भी बिल्कुल नगण्य हो गई है। इसके अलावा आस-पास के गांवों में भी भारी वर्षा हो रही है और बाढ़ का पानी घुस गया है। वाराणसी में लोगों को सब्जी दूध और अन्य उपयोगी सामग्री के लिये तरसना पड़ रहा है जबकि बिजली सप्लाय भी ठप हो गई है।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -