उन्नाव में गंगा ने दिखाया विकराल रूप, 100 से ज्यादा गांवों पर बाढ़ का खतरा
उन्नाव में गंगा ने दिखाया विकराल रूप, 100 से ज्यादा गांवों पर बाढ़ का खतरा
Share:

उन्नाव: उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में गंगा नदी अपने पूरे शबाब पर है. उन्नाव में बीते 24 घंटे में 1 मीटर से ज्यादा जलस्तर बढ़ा है. गंगा नदी का जलस्तर चेतावनी बिंदु पर पहुंचने से तटवर्ती इलाकों में बाढ़ का पानी घुसने लगा है. जिससे जनपद के 100 से ज्यादा गांव बाढ़ की कगार पर खड़े हैं और लोगों की रातों की नींद उड़ी हुई हैं. वहीं गंगाघट नगर पालिका परिषद के रिहायशी इलाकों में पानी घुसने के साथ ही लोगों का घरों से पलायन आरंभ हो गया है.

पहाड़ों पर हुई बारिश का प्रकोप अब मैदानी इलाकों को भी झेलना पड़ रहा है. दो वर्ष पूर्व आईं बाढ़ के निशान आज भी गंगा के किनारे बसे गांव में देखे जा सकते हैं, ऐसे में बाढ़ की स्थिति में लोगों को बड़ी चुनौती का सामना करना ही पड़ेगा. हालांकि जिले के अधिकारी भले ही मुकम्मल बंदोबस्त का दावा कर रहे हैं. फिलहाल जिला प्रशासन का दावा है कि बाढ़ आने की सूरत पर हम पूरी तरीके से सतर्क हैं, बाढ़ चौकियों के साथ ही बाढ़ राहत केंद्र को स्थापित कर तैयारी पूरी कर ली गई है.

उन्नाव जिले में 6 तहसीलें इसमें से लगभग 3 लाख की आबादी गंगा नदी के किनारे रहती है. गंगा में उफान आने पर इन लोगों की जिंदगी अस्त-व्यस्त हो जाती है. एक बार फिर उन्नाव में गंगा नदी 112 मीटर के खतरे के निशान को छूने लगी है और गंगा नदी का जल स्तर चेतावनी बिंदु 112 मीटर पहुंच गया है. इसी तरह जलस्तर बढ़ने पर गंगा जल्द ही खतरे के निशान 113 मीटर के लगभग पहुंच सकती है, जो तबाही की वजह बन सकता है.

65 वर्षीय महिला ने 14 महीने में दिया 8 बच्चियों को जन्म, बिहार से सामने आया अनोखा घोटाला

कोरोना ने ब्राज़ील में ढाया कहर, मरने वालों का बढ़ा आंकड़ा

भूस्खलन के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग हुए अवरुद्ध, सैकड़ों वाहन फंसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -