आज इन शुभ योगों में मनाया जाएगा गंगा दशहरा, डुबकी लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

आज इन शुभ योगों में मनाया जाएगा गंगा दशहरा, डुबकी लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान
Share:

ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा का त्योहार मनाया जाता है. इस बार गंगा दशहरा 16 जून, रविवार के दिन मनाया जाएगा. गंगा दशहरा को गंगावतरण के नाम से भी जाना जाता है. गंगा दशहरा का दिन देवी गंगा को समर्पित है. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन मां गंगा भगवान महादेव की जटाओं से निकलकर पृथ्वी पर अवतरित हुई थी. ऐसी भी मान्यता है कि इस शुभ तिथि पर गंगा नदी में डुबकी लगाने से सभी पापों से मुक्ति प्राप्त हो जाती है.

स्नान दान का शुभ मुहूर्त
गंगा दशहरा पर इस बार हस्त नक्षत्र, सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग एवं रवि योग बन रहे हैं. साथ ही लक्ष्मी नारायण योग, सूर्य बुध की युति से बुधादित्य योग भी बन रहा है. इस वर्ष गंगा दशहरा पर स्नान दान का समय रविवार, 16 जून को प्रातः 04 बजकर 03 मिनट से लेकर 04 बजकर 43 मिनट तक रहेगा. गंगा दशहरा पर पूजा का समय प्रातः 7 बजकर 08 मिनट से लेकर प्रातः 10 बजकर 37 मिनट तक रहेगा. जिसमें आप पूजन कर सकते हैं.

गंगा दशहरा तिथि
गंगा दशहरा की दशमी तिथि इस बार 16 जून को रात 2:32 मिनट पर आरम्भ होगी तथा तिथि का समापन 17 जून को प्रातः 4:43 मिनट पर होगा.

गंगा दशहरा पूजन विधि
गंगा दशहरा के दिन पवित्र गंगा नदी में आस्था की डुबकी लगाने का विधान है. अगर आप गंगा के तट पर नहीं में असमर्थ हैं तो आस-पास के तालाब या नदी में भी मां गंगा का नाम लेकर डुबकी लगाई जा सकती है. डुबकी लगाते समय ‘ऊं नमः शिवायै नारायण्यै दशहरायै गंगायै नमः’ मंत्र का उच्चारण जरूर करें. आप चाहें तो घर में नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर भी स्नान कर सकते हैं.

कब है गायत्री जयंती? जानिए इसका महत्व

महेश नवमी पर जरूर करें इन चमत्कारी मंत्रों का जाप

आज जरूर करें ये काम, पूरी हो जाएगी हर मनोकामना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -