1 जून को है गंगा दशहरा, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व
1 जून को है गंगा दशहरा, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व
Share:

हर साल मनाया जाने वाला गंगा दशहरा पर्व आने वाला है. आप सभी को बता दें कि यह सनातन संस्कृति का एक पवित्र पर्व है और धार्मिक मान्यता के अनुसार कहा जाता है कि, ''इस दिन मां गंगा का धरती पर अवतरण हुआ था.'' इसी के साथ ही गंगा दशहरा के दिन पवित्र नदी गंगा में स्नान करने से मनुष्य अपने पापों से मुक्त हो जाता है. इस दिन स्नान के साथ-साथ दान-पुण्य करने से मोक्ष की प्राप्ति होना संभव मानी जाती है. तो अब आज हम जानते हैं इस साल कब है गंगा दशहरा पर्व और हिन्दू धर्म में क्या है इस खास पर्व का महत्व. जी दरअसल हिन्दू पंचांग के अनुसार, गंगा दशहरा पर्व प्रति वर्ष ज्येष्ठ माह की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है और इस बार यह तिथि 1 जून 2020, सोमवार को पड़ रही है. इसी वजह से गंगा दशहरा इस साल 1 जून को मनाया जाने वाला है. 

गंगा दशहरा 2020 का मुहूर्त
दशमी तिथि आरंभ: 31 मई 2020 को शाम 05:36 बजे से
दशमी तिथि समापन: 1 जून 2020 को दोपहर 02:57 बजे तक

इस मंत्र से करें आराधना - नमो भगवते दशपापहराये गंगाये नारायण्ये रेवत्ये शिवाये दक्षाये अमृताये विश्वरुपिण्ये नंदिन्ये ते नमो नम:
इसका अर्थ है - हे भगवती, दसपाप हरने वाली गंगा, नारायणी, रेवती, शिव, दक्षा, अमृता, विश्वरूपिणी, नंदनी को को मेरा नमन.

गंगा दशहरा का महत्व - धार्मिक मान्यता को माना जाए तो गंगा मां की आराधना करने से व्यक्ति को दस प्रकार के पापों से मुक्ति मिल जाती है. इसी के साथ गंगा ध्यान एवं स्नान से प्राणी काम, क्रोध, लोभ, मोह, मत्सर, ईर्ष्या, ब्रह्महत्या, छल, कपट, परनिंदा जैसे पापों से मुक्त होकर लाभ कमा सकता है. जी दरअसल गंगा दशहरा के दिन भक्तों को मां गंगा की पूजा-अर्चना के साथ दान-पुण्य भी करने से लाभ मिलता है और गंगा दशहरा के दिन सत्तू, मटका और हाथ का पंखा दान करने से दोगुना फल मिलता है.

युधिष्ठिर को जुआ खेलने से रोक सकते थे श्रीकृष्ण लेकिन...

आज से ही शुरू कर दें इन 5 चमत्कारिक स्त्रोत का पाठ

हर मुश्किल से निकाल देंगे यह 6 दिव्य मंत्र

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -