गंगा दशहरा पर करें इतनी चीज़ों का दान, मिलेगा लाभ ही लाभ

Jun 12 2019 02:00 PM
गंगा दशहरा पर करें इतनी चीज़ों का दान, मिलेगा लाभ ही लाभ

आप सभी को बता दें कि हिंदू कैलेंडर के मुताबिक हर साल ज्‍येष्‍ठ माह की शुक्‍ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा मनाते हैं और इस बार यह 12 जून यानी आज है. वहीं हिंदू मान्यता के अनुसार गंगा दशहरा के दिन गंगा का अवतार हुआ था और गंगा दशहरा को पापों का नाश करने वाला कहते हैं. वहीं हिंदू परंपरा में गंगा दशहरा के दिन गंगा में स्नान करने का विशेष धार्मिक महत्व है और आज के दिन करोड़ों लोग गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर पुण्य का लाभ कमाने वाला माना जाता है. कहते हैं इस दिन आप जिस भी चीज का दान करें उसकी संख्या 10 होनी चाहिए.

जी हाँ, वहीं पौराणिक कथाओं में बताया गया है कि भगीरथ ऋषि ने अपने पूर्वजों की मोक्ष प्राप्ति के लिए कठोर तपस्‍या की थी और उसके बाद अपने अथक प्रयासों के बल पर मां गंगा को धरती पर लाने में सफल हुए, लेकिन मां गंगा का वेग इतना अधिक था कि अगर वह सीधे धरती पर आतीं तो धरती पाताल में ही चली जातीं. भक्‍तों के विनती करने पर भगवान शिव ने गंगा को अपनी जटाओं में भर लिया और उसके बाद मां गंगा कैलाश से होते हुए धरती पर पहुंची और भगीरथ के पूर्वजों का उद्धार किया.

इसी के साथ खबरों के मुताबिक़ गंगा दशहरा पर सुबह 5.45 से शाम 6.27 तक दशमय तिथि होगी इस दौरान पूजा और दान दोनों ही बेहद शुभ रहेगा, लेकिन स्नान के लिए प्रात: काल 4.15 से सुबह 5.25 बजे तक ब्रह्म मुहूर्त है जिसमें स्नान करना ज्यादा शुभ होगा. वहीं आज 10 ब्राह्मणों को 16 मुट्ठी जौ और तिल दक्षिणा में दें तो आपको लाभ होगा. आज आप स्नान के दौरान ‘ऊँ नम: शिवाय नारायण्यै दशहराय मंत्र का जप करें.

कुछ ही समय में लाखों कमा लेते हैं जिनके हाथों में होता है यह निशान

13 जून 2019 को निर्जला एकादशी, ऐसे रखे व्रत

धूमावती जयंती के दिन करें इस मंत्र का जाप, हर काम होंगे सफल