गणेशोत्सव में जरूर करें गणेश जी के इन प्रसिद्ध मंदिरों का दर्शन

गणेशोत्सव में जरूर करें गणेश जी के इन प्रसिद्ध मंदिरों का दर्शन

गणेश चतुर्थी का त्योहार शुरू हो चुका है. गणेश चतुर्थी के दौरान भारत के सभी राज्यों में बहुत धूम रहती है. ऐसे में कुछ भक्त अपने मन की शांति और अपनी मन्नत को पूरा करने के लिए मंदिरों में दर्शन करने जाते हैं. आज हम आपको गणेश जी के कुछ ऐसे प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो देखने में बहुत ही खूबसूरत है. यहां जाने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी. 

1- मुंबई में मौजूद सिद्धिविनायक मंदिर गणेश जी का बहुत ही खूबसूरत मंदिर है. ऐसा माना जाता है कि सिद्धिविनायक मंदिर का निर्माण एक महिला ने करवाया था. जिसकी कोई संतान नहीं थी. इस मंदिर में दर्शन करने के लिए बड़ी-बड़ी बॉलीवुड सेलेब्रिटीज भी आती रहती हैं. 

2- श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई मंदिर गणेश जी का बहुत ही प्राचीन मंदिर है. यह मंदिर पुणे में मौजूद है. इस मंदिर का निर्माण बहुत सालों पहले श्रीमंत दगडूशेठ और उनकी पत्नी लक्ष्मीबाई ने करवाया था. यहां पर बहुत ही धूमधाम से गणेश उत्सव मनाया जाता है. 

3- चित्तूर में मौजूद कनिपक्कम गणेश मंदिर बहुत ही खूबसूरत है. ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर में माथा टेकने से गणेश जी अपने भक्तों के सारे पाप दूर कर देते हैं. गणेश जी का यह मंदिर नदी के बीच में बना हुआ है. इस मंदिर का निर्माण 11 वीं शताब्दी में चोल राजा कुलोत्तुंग करवाया था.

 

शुगर पेशेंट के लिए फायदेमंद होते हैं यह फल

ग्लोइंग और बेदाग स्किन पाने के लिए लगाएं ओट्स और शहद का फेस पैक

जानिए क्या है चारकोल फेस मास्क के फायदे