अब आ रहे हैं 300 करोड़ रुपये बीमा वाले गणेश जी !
अब आ रहे हैं 300 करोड़ रुपये बीमा वाले गणेश जी !
Share:

मुंबई। देशभर में श्रीगणेशोत्सव की धूम मची हुई है। श्री गणेशोत्सव का पर्व उल्लास व उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। यही नहीं कई क्षेत्रों में गणेश पांडालों में श्री गणेश जी की भव्य प्रतिमा बैठाने की तैयारियां की जा रही है। मगर विशेष उत्साह मुंबई में बना हुआ है। दरअसल यहां पर बड़े - बड़े गणेश पांडाल प्रतिष्ठापित हैं। इन पांडालों में कई पांडालों में तो वर्षों से श्री गणेश जी बैठाने की परंपरा है।

यही नहीं वर्षभर में एक बार आने वाले श्री गणेशचतुर्थी के पर्व पर कई गणेश पांडालों में श्रद्धालु व गणेश पांडालों व उत्सव के आयोजक व प्रबंधक श्री गणपति बप्पा को उनके आभूषण समर्पित करते हैं। लोगों का उत्साह भी अपार होता है ऐसे में बड़े पैमाने पर जनसैलाब उमड़ता है। श्रद्धालुओं का अपार उत्साह तो बना ही रहता है लेकिन आयोजन और गणपति बप्पा के बहूमूल्य आभूषणों की सुरक्षा का भी आयोजनकों को ध्यान रखना होता है ऐसे में कई पांडाल आयोजन के लिए बीमा तक करवाते हैं।

इस बार भी आयोजकों द्वारा बीमा करवाया जा रहा है। मगर इस बार सबसे बड़ा बीमा किंग्स सर्किल में से एक जीएसबी सेवा मंडल ने 300 करोड़ रूपए का बीमा करवा लिया है। गणेशोत्सव हेतु कड़ा पुलिस प्रबंध किया जाएगा। भगवान श्री गणेश उनके श्रद्धालुओं हेतु बीमा कवर का प्रबंध भी किया गया है। श्री गणेश जी की मूर्ति में बड़े पैमाने पर सोने का कार्य भी कई मंडलों द्वारा करवाया गया है और जीएसबी सेवा मंडल ने भी इस बार ऐसा ही कुछ किया है

जिसके कारण इसे बीमा राशि बढ़ाने की आवश्यकता हुई है। बीमा की यह राशि करीब 2 करोड़ रूपए बताई जा रही है। मंडल के पूर्व प्रेसिडेंट आरजी भट्ट ने कहा कि गणपति की मूर्ति में 68 किलो सोना और 315 किलो चांदी का उपयोग भी किया गया है। दरअसल चांदी की मात्रा में 17 किलो की वृद्धि भी हुई है। बीते वर्ष 298 किलो चांदी का कार्य गणेशोत्सव में हुआ था। दरअसल एक श्रद्धालु ने मन्नत पूर्ण होने पर बड़े पैमाने पर दान दिया था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -