यहाँ जानिए गणेश विसर्जन के सभी शुभ मुहूर्त

Sep 11 2019 08:00 PM
यहाँ जानिए गणेश विसर्जन के सभी शुभ मुहूर्त

आप सभी जानते ही हैं पिछले 10 दिनों से जारी गणेशोत्सव का समापन 12 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के साथ होने वाला है. ऐसे में भक्त अगले साल गणपति के फिर से आने की उम्मीद के साथ उन्हें विदाई देने वाले हैं और गणेशोत्सव हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को 'गणेश चतुर्थी' के साथ शुरू होता है और अगले अगले 11 दिनों तक जारी रहता है. ऐसे में यह पर्व देश भर में धूमधाम से मनाया जाता है पर महाराष्ट्र में इसे लेकर एक अलग ही रौनक होती है.

आप सभी को बता दें कि महाराष्ट्र के बड़े से लेकर छोटे शहरों और कस्बों में सुंदर पंडाल बनाये जाते हैं और गणेश बप्पा को बिठाया जाता है. वहीं कई भक्त अपने घर में भी इस दौरान भगवान गणेश की मूर्ति लाते हैं और इन 11 दिनों में उनकी विधिवत पूजा करते हैं. ऐसे में बप्पा को घर लाकर कुछ लोग 3, 5, 7 या 10 दिन में भी गणपति का विसर्जन करते हैं और इस तरह से 11 दिन चलने वाला गणेशोत्सव अनंत चतुर्दशी के दिन समाप्त हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं विसर्जन का शुभ मुहूर्त.

विसर्जन का शुभ मुहूर्त - गणेश विसर्जन इस बार 12 सितंबर यानी अनंत चतुर्दशी के दिन हो जाएगा और इस मौके पर देर रात तक सरोवरों, नदियों के किनारे विसर्जन के लिए आने वाले भक्तों की भीड़ रहती है. ऐसे में इस बार अगर आप सुबह-सुबह भगवान गणेश का विसर्जन करना चाहते हैं तो इसके लिए शुभ मुहूर्त सुबह 6.08 AM से 7.40 AM तक है. वहीं विसर्जन से पहले भगवान गणेश की विधिवत पूजा और आरती जरूर करें और प्रसाद का वितरण करें. विसर्जन के अन्य शुभ मुहूर्त की बात करें तो सुबह 10.45 AM से दोपहह 3.22 PM तक का समय भी बहुत सही है. वहीं दोपहर बाद 4.54 PM से 6.27 PM और शाम में 6.27 PM से 9.22 PM तक का समय भी शुभ है और देर रात 12.18 AM से 1.45 AM (13 सितंबर) तक का समय भी अच्छा रहने वाला है.

मैनपुरी में दो किसानों की हत्या से लोगों में दहशत

हिमाचल प्रदेशः सहकारी समिति में हुए गबन को लेकर 10 लोग गिरफ्तार

कश्मीर में नाकेबंदी से जम्मू में एक्टिव हुए पंजाब के ड्रग्स तस्कर