ऐसे करें गणपति विसर्जन, यह है सही विधि
ऐसे करें गणपति विसर्जन, यह है सही विधि
Share:

गणेश जी के आने कि जितनी ख़ुशी है उतना ही दुःख उनके जाने का है. ऐसे में सभी गणेश चतुर्थी को गणपति भगवान को अपने घर धूमधाम से लेकर आते हैं और करीब 10 दिन अपने साथ रखकर धूमधाम से उनकी विदाई करते हैं कहते हैं कि किसी भी हाल में अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान गणपति की विदाई हो ही जानी चाहिए वर्ण बुरा होता है ऐसे में भगवान गणपति के कुछ भक्त गणेश जी को अपने साथ एक दिन, 3 दिन, 5 दिन, 7 दिन और 10 दिन रखते हैं. 10 दिनों के दौरान गणपति घर के एक सदस्य की तरह माने जाते हैं और जब उनकी विदाई कि जाती है तो उनके भक्तों की आँखे भर आती हैं. ऐसे में अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान गणेश की मूर्ति का विसर्जन किया जाता है लेकिन उससे पहले उनकी विधिवत पूजा भी की जाती है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे करें गणपति विसर्जन और क्या पूजन विधि है उसकी.

 

1. गणेश जी को जिस दिन विदा करना है, उस दिन सबसे पहले उनकी अच्छी तरह पूजन और आरती करें. खास प्रसाद बनाएं, जैसे कि मोदक और लड्डू आदि बांटें और भोग लगाए.

2. उस दिन गणेश जी का स्वस्तिवाचन करें. और एक साफ सुथरा पाटा लें. ध्यान रहे कि वह जूठा नहीं होना चाहिए. उसके बाद उस पाटे को गंगाजल या गौमूत्र से शुद्ध करें.

3. बाद में उस पाटे का शुद्धिकरण करें और उस पर स्वास्तिक बनाएं. इस वक्त ध्यान रहे कि यह स्वास्तिक घर की महिला के द्वारा ही बनाया जाए.

5. उसके बाद अब उस पर अक्षत रखें. एक पीला, गुलाबी या लाल कपड़ा पिछाएं और फिर कपड़े पर गुलाब और अन्य फूल बिछाएं. पाटे के चारों कोनों पर चार सुपारी रख दें.

6. अब भगवान गणपति को इस पाटे पर स्थापित कर ले और फल, फूल, वस्त्र, दक्षिणा, 5 मोदक आदि रखें और गणपति का जयकारा लगाएं. इसके बाद गणेश जी की विदाई करते हुए वह सारे सामान रख दें, जिसकी जरूरत यात्रा के दौरान हो.

7. अब एक छोटी लकड़ी पर चावल, गेहूं, दक्षिणा और पंच मेवा की पोटली बनाकर रख लें और भगवान गणपति को विसर्जित करने से पहले एक बार फिर आरती कर लें

8. अब उनसे अपनी मन्नत मांगे और अपनी गलतियों की माफी मांगे उस वक्त यह ध्यान रखे कि गणेश जी की प्रतिमा को पानी में फेंका नहीं जाता, उन्हें आदर के साथ समस्त सामग्री के साथ धीरे-धीरे बहाया जाता है.

श्री गणेश गायत्री मंत्र से दूर होंगे आपके घर और व्यवासय के दुःख

घर में हमेशा रहेगी खुशियां अगर आपने जप लिए गणेश के यह 1000 नाम

सफलता के लिए रोज जपें यह कल्याणकारी गणेश मंत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -