यह है अनन्त चतुर्दशी और गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त, ऐसा करने से मिलेगा लाभ
यह है अनन्त चतुर्दशी और गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त, ऐसा करने से मिलेगा लाभ
Share:

आप सभी को बता दें कि इस साल अनन्त चतुर्दशी 23 सितंबर को मनाई जाने वाली है और इस दिन ‘अनंत’ भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. आप सभी को पता ही होगा कि इस दिन गणेश जी की प्रतिमाओं का विसर्जन भी किया जाता है. इस दिन गणेश चतुर्थी के दिन स्थापित की गईं गणेश की प्रतिमाओं का 10 दिन बाद यानी अनन्त चतुर्दशी के दिन विसर्जन कर दिया जाता है.

आपको बता दें कि गणेश जी की स्थापना लोग 3, 5, 7 दिन के लिए करते हैं और अनन्त चतुर्दशी के दिन सभी गणपति की प्रतिमाओं का विसर्जन कर देते हैं. ऐसे में अनंत चतुर्दशी पर गणेश विसर्जन सुबह 8 बजे से 12 बजकर 30 मिनट तक, दोपहर 2 बजे से साढ़े तीन बजे तक किया जा सकता है यह शुभ मुहूर्त हैं. आपको यह भी बता दें कि इस दिन श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्तोत्र का पाठ करना बहुत उत्तम माना जाता है और इस दिन लोग घरों में सत्यनारायण की कथा भी करवाते हैं.

पंडितों के अनुसार अनंत चतुर्दशी- 23 सितंबर सुबह 06:09:42 बजे से 24 सितंबर 07:19:37 बजे तक के शुभ मुहूर्त हैं. लोग चाहे तो इस दिन श्रीहरि विष्णु की विशेष पूजा करवा सकते हैं और साथ ही इस व्रत में स्नानादि करने के बाद अक्षत, दूर्वा, शुद्ध रेशम या कपास के सूत से बने और हल्दी से रंगे हुई चौदह गांठ के अनंत को सामने रखकर हवन कर सकते हैं. उसके बाद अनंतदेव का ध्यान करके शुद्ध अनंत, जिसकी पूजा की गई होती है, को पुरुष दाहिनी और स्त्री बायीं भुजा में बांधते हैं। जिससे लाभ मिलता हैं.

Video: बप्पा के विसर्जन में इस टीवी एक्ट्रेस ने सड़क पर किया सीटी मार डांस

गणेश विसर्जन के दौरान ढोल और ताशे की आवाज से गूंज उठा खान परिवार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -