गणेश चतुर्थी के दिन इस तरह करें बप्पा की स्थापना और पूजा
गणेश चतुर्थी के दिन इस तरह करें बप्पा की स्थापना और पूजा
Share:

हर साल गणपति बप्पा का त्यौहार गणेश चतुर्थी मनाया जाता है. ऐसे में इस बार यह त्यौहार 2 सितम्बर को मनाया जाने वाला है और आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस बार कैसे करनी है गणपति की स्‍थापना?

गणपति की स्‍थापना - गणपति की स्‍थापना गणेश चतुर्थी के दिन मध्‍याह्न में की जाती है और ऐसी मान्‍यता है कि गणपति का जन्‍म मध्‍याह्न काल में हुआ था और इसी के साथ ही इस दिन चंद्रमा देखना वर्जित है. गणपति की स्‍थापना करने से पहले स्‍नान करने के बाद नए या साफ धुले हुए बिना कटे-फटे वस्‍त्र पहनने चाहिए. इसके बाद अपने माथे पर तिलक लगाएं और पूर्व दिशा की ओर मुख कर आसन पर बैठ जाएं. अब ध्यान यह रखे कि आसन कटा-फटा नहीं होना चाहिए और इसी के साथ ही पत्‍थर के आसन का इस्‍तेमाल न करें. अब गणेश जी की प्रतिमा को किसी लकड़ी के पटरे या गेहूं, मूंग, ज्‍वार के ऊपर लाल वस्‍त्र बिछाकर स्‍थापित करें और गणपति की प्रतिमा के दाएं-बाएं रिद्धि-सिद्धि के प्रतीक स्‍वरूप एक-एक सुपारी रखें.

आइए जानते हैं गणेश चतुर्थी की पूजन विधि - इसके लिए सबसे पहले घी का दीपक जलाएं. इसके बाद पूजा का संकल्‍प लें. अब इसके बाद गणेश जी का ध्‍यान करने के बाद उनका आह्वन करें और गणेश को स्‍नान कराएं. सबसे पहले जल से, फिर पंचामृत (दूध, दही, घी, शहद और चीनी का मिश्रण) और पुन: शुद्ध जल से स्‍नान कराएं. इसके बाद गणेश जी को वस्‍त्र चढ़ाएं और अगर वस्‍त्र नहीं हैं तो आप उन्‍हें एक नाड़ा भी अर्पित कर सकते हैं. इसके बाद आप गणपति की प्रतिमा पर सिंदूर, चंदन, फूल और फूलों की माला अर्पित करें और ध्यान रहे बप्‍पा को मनमोहक सुगंध वाली धूप दिखाएं.

इसके बाद एक दूसरा दीपक जलाकर गणपति की प्रतिमा को दिखाकर हाथ धो लें और हाथ पोंछने के लिए नए कपड़े का इस्‍तेमाल करें. इसके बाद बप्पा को नैवेद्य चढ़ाएं. नैवेद्य में मोदक, मिठाई, गुड़ और फल शामिल हैं और नारियल और दक्षिण प्रदान करें. अब इसके बाद परिवार के साथ गणपति की आरती करें और आरती कपूर के साथ घी में डूबी हुई एक या तीन या इससे अधिक बत्तियां बनाकर की जाती है. अब हाथों में फूल लेकर गणपति के चरणों में पुष्‍पांजलि अर्पित करें और गणपति की परिक्रमा करें. और पूजा के अंत में साष्टांग प्रणाम करें.

इस वजह गणपति बप्पा को भाते हैं मोदक, बिना इसके पूजा होती है अधूरी

अपनी राशि के स्वामी के अनुसार गणेश चतुर्थी पर करें पूजन

अगर चाहते हैं हर काम हो सफल तो इस स्रोत को लिखकर करें यह काम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -