गणेश चतुर्थी पर जरूर रखे इस बात का ध्यान वरना सब हो जाएगा बर्बाद
गणेश चतुर्थी पर जरूर रखे इस बात का ध्यान वरना सब हो जाएगा बर्बाद
Share:

आप सभी को बता दें कि हर साल आने वाली गणेश चतुर्थी इस बार 2 सितंबर को आने वाली है. ऐसे में इस पर्व का हिंदू धर्म में बहुत ही खास और महत्वपूर्ण महत्व माना जाता हैं. आपको बता दें कि इस पर्व में श्री गणेश की पूजा अर्चना होती हैं और इसी के साथ ही गणेश जी को विघ्नहर्ता भी कहते हैं.

कहा जाता है जो भी भक्त गजानन की अराधना सच्चे मन से करता हैं तो भगवान गणेश उसकी सभी परेशानियों और दिक्कतों को दूर कर देते हैं. ऐसे में भाद्रपद की चतुर्थी को भगवान श्री गणेश जी की विशेष आराधना की जाती हैं और उनके पूजन से सभी को लाभ मिलता है. ऐसे में गणेश चतुर्थी का इंतज़ार सभी को होता है. वहीं गणेश चतुर्थी के दिन सभी भक्त अपने घरों में गजानन की स्थापना करते हैं. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं गणेश चतुर्थी से जुडी कुछ बातें जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए. आइए जानते हैं.

कहा जाता है घर में गणपति लाने से पहले आपको इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए, कि कौन सी दिशा में भगवान श्री गणेश की स्थापना के लिए शुभ हैं। जी हाँ, कहते हैं घर में मंगल कामना के लिए लोग गणेश भगवान की स्थापना करते हैं वही ऐसे में वास्तु शास्त्र में बताया गया हैं कि श्री गणेश जी की मूर्ति उत्तर पूर्व की दिशा में स्थापित करना शुभ होता हैं. इसी के साथ भगवान गणेश जी की मूर्ति या फिर तस्वीर को जब अपने घर लाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि गणेश जी की सूंड बाएं हाथ की ओर घुमी हुई हों और भगवान श्री गणेश जी की मूर्ति में हमेशा ही इस बात का ध्यान रखें कि गणेश जी के हाथों में एक दांत, अंकुश और मोदक होना चाहिए. जी हाँ, इसी के साथ एक हाथ में वरदान की मुद्रा में हो और मूषक भी होना चाहिए तो आपको उनका आशीर्वाद मिलता है.

2 सितंबर को है गणेश चतुर्थी, जानिए स्थापना मुहूर्त

अगर चाहते हैं हर काम हो सफल तो इस स्रोत को लिखकर करें यह काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -