यहां पर एक ही पंडाल में हिंदू-मुस्लिम मना रहे हैं गणेश चतुर्थी और मोहर्रम
यहां पर एक ही पंडाल में हिंदू-मुस्लिम मना रहे हैं गणेश चतुर्थी और मोहर्रम
Share:

 

बेंगलुरु: इन दिनों पूरे भारत में गणेश चतुर्थी का पर्व धूम-धाम से मनाया जा रहा है और इसी दौरान मुहर्रम भी प्रारंभ हो चुका है. ऐसे में हुबली के धारवाड़ डिस्ट्रिक्स के बिदनल इलाके में सौहार्द की शानदार मिसाल देखने को मिली है. इस इलाके में हिंदू और मुसलमान एक साथ मिलकर एक ही पंडाल में गणेश पर्व और मुहर्रम मना रहे हैं. यहां, जब भी इन दोनों की पर्व की डेट टकराती हैं तो इसी प्रकार एक ही पंडाल के तले गणेश चतुर्थी और मुहर्रम का आयोजन होता है. इधर के लोगों का बोलना है कि ऐसा पहले भी हुआ है और हम उसी परंपरा को आगे की और ले जा रहे हैं.

एक श्रद्धालू मोहन ने मीडिया से चर्चा करते हुए बोला है कि यहां पहले भी इसी प्रकार एक ही पंडाल के नीच गणेश चतुर्थी और मुहर्रम का उत्सव मनाया गया है. हम उसी परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं. वहीं, मौलाना जाकिर काजी ने इस बारें में बोला कि हर 30-35 वर्षों में गणेश चतुर्थी और मुहर्रम की डेट्स टकराती हैं. इस ग्राम में कोई भी हिंदू या मुसलमान व्यक्ति अकेला नहीं है, दोनों एक साथ आते हैं. हम सभी भगवान की बालक हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि 22 अगस्त से भारत में गणेश चतुर्थी की शुरूआत हो गई है और कोरोना दौर के मद्देनजर हर प्रदेश में त्योहार को लेकर अलग-अलग दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं. वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने मुहर्रम की ताजिया निकालने की परमिशन देने से मना कर दिया है. कोर्ट ने बोला है कि इस मांग को नहीं माना जा सकता क्योंकि इससे लोगों का हेल्थ और उनकी लाइफ खतरे में पड़ सकती है.  

यूपी बना 50 लाख से अधिक कोरोना टेस्ट करने वाला देश का पहला राज्य

सिम्हाचलम मंदिर में आज से शुरू हो रहा पवित्रोत्सव

आंध्र प्रदेश के इस जिले में जब्त हुई 265900 रुपये की 918 शराब की बोतलें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -