गणेश चतुर्थी : इस बार कब मनाया जाएगा गणेशोत्सव ?
गणेश चतुर्थी : इस बार कब मनाया जाएगा गणेशोत्सव ?
Share:

भारत में बड़ी धूम-धाम के साथ हर साल गणेशोत्व का त्यौहार मनाया जाता है। पूरे दस दिन तक देश भगवान श्री गणेश की भक्ति में डूबा हुआ रहता है। घरों के साथ ही गली, मोहल्ले और चौराहे आदि पर बड़े-बड़े पांडालों में गणेश जी विराजते हैं। हिंदू धर्म में भगवान श्री गणेश का प्रमुख स्थान है। किसी भी शुभ काम में गणेश जी का पूजन सबसे पहले किया जाता है। इसलिए उन्हें प्रथम पूजनीय के नाम से भी जाना जाता है।  

2020 में कब मनाया जाएगा गणेशोत्सव ?

प्रति वर्ष भाद्र माह की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है। वहीं भाद्र माह की ही शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को गणेश चतुर्दशी के रूप में मनाया जाता है। इस साल गणेशोत्सव की शुरुआत 22 अगस्त से होगी। वहीं 10 दिनों तक चलने वाले इस त्यौहार का समापन इस बार 1 सितंबर को गणेश चतुर्दशी के साथ होगा। आपको बता दें कि 10 दिनों तक गणेश जी का विशेष पूजन किया जाता है। बाजार से लोग इस दिन गणेश जी की मूर्तियां खरीदकर लाते हैं। वहीं 10 दिनों के पश्चात भगवान गणेश की मूर्ति को विधिवत रूप से नदियों में विसर्जित कर दिया जाता है। साथ ही भगवान गणेश को अगले साल जल्द आने के लिए कहा जाता है। 

कब से मनाया जा रहा है गणेशोत्सव ?

भारत में इस त्यौहार के बारे में शिव पुराण में उल्लेख है कि यह त्यौहार सदियों से भारतीय संस्कृति का अमूल्य हिस्सा रहा है। भारत में जब पेशवाओं का राज था, तब यह त्यौहार देश के पश्चिम और दक्षिण हिस्से में बड़े स्तर पर मनाया जाता था। हालांकि अंग्रेजों के भारत आगमन के साथ यह त्यौहार लुप्त हो गया था। बाद में पुनः बड़े स्तर पर महान दार्शनिक और स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक ने इसकी शुरुआत की थी। हिन्दूओं को संगठित करने हेतु बाल गंगाधर तिलक के मन में यह ख़्याल आया कि गणेश जी ऐसे देव है जो समाज के सभी स्तरों पर पूजनीय है। 1893 में बाल गंगाधर तिलक ने पुणे में गणेशोत्स्व मनाने की घोषणा की थी। महाराष्ट्र से शुरू हुआ यह त्यौहार आज भारत के कोने-कोने में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। 

 

 

 

कहां है भारत का सबसे बड़ा गणेश मंदिर ?

‘विघ्नहर्ता गणेश’ में नजर आएगा 'महाकाली : अंत ही आरंभ है’ का यह एक्टर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -