गांधीनगर लोकसभा सीट: क्या अमित बन पाएंगे इस सीट के 'शाह'
गांधीनगर लोकसभा सीट: क्या अमित बन पाएंगे इस सीट के 'शाह'
Share:

गांधीनगर: गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट शुरुआत से ही सभी राजनीतिक दलों के लिए केंद्र की तरह रही है. इस सीट पर भाजपा नेता लाल कृष्ण आडवाणी का लम्बे समय तक दबदबा रहा है, ऐसा कहा जाए तो अनुचित नहीं होगा. 1998 से 2014 तक के चुनावों में आडवाणी यहां से लगातार जीतते आ रहे हैं. उनसे पहले 1991 में अटल बिहारी वाजपेयी भी यहां से निर्वाचित हो चुके हैं. यानि की शुरुआत से ही यह सीट भाजपा के पाले में जाती रही है. 

इस बार इस लोकसभा सीट से भाजपा अध्यक्ष अमित शाह चुनावी रण में हैं. उनके सामने कांग्रेस ने गांधीनगर उत्तरी विधानसभा सीट से अपने MLA सीजे चावड़ा को मैदान में उतारा है. यह पहला मौका है जब अमित शाह चुनाव लड़ रहे हैं. आडवाणी और वाजपेयी की सीट से चुनाव लड़ने की वजह से अमित शाह के लिए रण को जीतना बेहद अहम् हो गया है. सभी की नज़रें इस बात पर टिकी है कि क्या गांधीनगर की आवाम उन्हें पसंद करेगी.

यहाँ क्लिक करें और जानें एग्जिट पोल के नतीजे:- 

लालकृष्ण आडवाणी वर्ष 1996 के लोकसभा चुनाव को छोड़कर 1991 के बाद से गांधीनगर सीट से छह बार निर्वाचित हुए हैं. 1996 के लोकसभा चुनाव में पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी गांधीनगर के साथ ही उत्तर प्रदेश के लखनऊ से भी निर्वाचित हुए थे. गांधीनगर लोकसभा सीट के अंतर्गत सात विधानसभा सीटें आती हैं गांधीनगर उत्तर, कलोल, साणंद, घाटलोडिया, वेजलपुर, नारणपुरा और साबरमती.

EVM मामले को लेकर विपक्ष को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका

सिंगापुर से वोट डालने आई थी मेरी बेटी, लेकिन मतदाता सूची में नहीं था नाम - राबड़ी देवी

राहुल और प्रियंका ने अपने पिता को किया याद, ट्वीटर पर दी श्रद्धांजलि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -