गलवान हिंसा: भारतीय जवानों के साथ हुई झड़प में मरे थे चीन के 38 सैनिक, ऑस्ट्रेलियाई मीडिया की रिपोर्ट
गलवान हिंसा: भारतीय जवानों के साथ हुई झड़प में मरे थे चीन के 38 सैनिक, ऑस्ट्रेलियाई मीडिया की रिपोर्ट
Share:

श्रीनगर: पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में जून 2020 को भारत और चीन के जवानों के बीच खुनी संघर्ष हुआ था. इस झड़प में कर्नल संतोष बाबू सहित भारत के 20 जवान वीरगति को प्राप्त हो गए थे. मगर चीन पर झड़प के बाद से अपने सैनिकों की मौतें छिपाने का इल्जाम लगता रहा है. अब इस मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. दरअसल, इस झड़प के दौरान चीन के 38 जवान नदी में बह गए थे. जबकि चीन ने केवल 4 सैनिकों की मौत की बात कबूली थी. 

ऑस्ट्रेलिया के न्यूजपेपर 'द क्लैक्सन' (The Klaxon) की एक 'गलवान डिकोडेड' नामक रिपोर्ट को इंडिपेंडेंट सोशल मीडिया रिसर्चर्स की टीम ने तैयार किया है. इसमें बताया गया है कि झड़प के दौरान चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के कई सैनिक गलवान नदी में बह गए थे. ऑस्ट्रेलियाई मीडिया की इस रिपोर्ट ने एक बार फिर चीन के झूठ को पूरे विश्व के सामने बेनकाब कर दिया है. 

रिपोर्ट में चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Weibo के हवाले से कहा गया है कि भारतीय सैनिकों के साथ हुई झड़प में उस रात कम से कम 38 चीनी सैनिक नदी में डूब गए थे. जबकि चीन ने केवल 4 सैनिकों की मौत की बात कबूली. रिपोर्ट में कहा गया है कि उस रात वास्तव में क्या हुआ था, किस कारण झड़प हुई. इसके बारे में बहुत सारे फैक्ट बीजिंग द्वारा छिपा दिए गए. चीन ने विश्व को मनगढ़ंत कहानियां सुनाईं. चीनी अधिकारियों ने कई ब्लॉग और पेज को हटा दिया. मगर चीन से मिले डिजिटल आर्काइव अलग ही कहानी बयां करते हैं. 

NIA ने ISIS केरल मॉड्यूल के संबंध में 8 लोगों के खिलाफ आरोप दायर किए

असम: ओरंग नेशनल पार्क से भटका बाघ बोरसोला में पकड़ा गया

ऑस्ट्रेलिया बच्चों के कम टीकाकरण दर को लेकर चिंतित

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -