दो महीने की सजा के पीछे पाकिस्तान की जेल में कैद रहे 36 साल, अब राजस्थान में डालेंगे वोट

Dec 06 2018 11:00 PM
दो महीने की सजा के पीछे पाकिस्तान की जेल में कैद रहे 36 साल, अब राजस्थान में डालेंगे वोट

जयपुर: अपनी जिंदगी का आधा समय पाकिस्तान की जेल में गुजारने के बाद गजानंद शर्मा इस बार भारत में लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा ले रहे हैं. जयपुर में माउंट रोड स्थित फतेहराम टीबा के निवासी गजानंद शर्मा 7 दिसंबर को अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. गजानंद 38 साल बाद पाकिस्तान से भारत लौटे हैं. यहां आते ही उन्होंने सर्वप्रथम अपना आधार कार्ड बनवाया. उन्होंने निर्वाचन आयोग से अपना वोटर कार्ड बनाने की अपील की जिसके बाद सोमवार को राजस्थान चुनाव आयोग ने गजानंद को उनका वोटर कार्ड जारी कर दिया. उन्होने आखिरी बार 1980 में ब्यावर में वोट किया था.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह बरसे कहा- ईवीएम में छेड़छाड़ गुड्डे-गुड़ियों का खेल नहीं

68 साल के गजानंद पिछले 36 वर्षों से पाकिस्तान की कोट लखपत जेल में कैद थे. उन्हें सिर्फ दो माह की सजा हुई थी लेकिन काउंसलर एक्सेस नहीं होने के कारण वह 36 साल तक जेल में तक रहे. लाहौर जेल से गजानंद शर्मा की रिहाई 14 अगस्त को हुई थी. 13 अगस्त 2018 को गजानंद बाघा बार्डर के रास्ते पाकिस्तान से भारत लौटे थे. हालांकि गजानंद किन परिस्थितियों में भारत की सीमा पार कर पाकिस्तान पहुंच गए थे यह स्पष्ट नहीं हुआ है. पाकिस्तान पहुंचने पर ही स्थानीय पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था. बहरहाल, पाकिस्तान ने अपने स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पहले सद्भावना दिखाते हुए 30 भारतीयों को जेल से रिहा किया था जिनमें गजानंद भी थे. 

तेलंगाना चुनाव में हो रहा काले जादू का भरपूर इस्तेमाल, भारी मात्रा में हो रही उल्लुओं की तस्करी

साल 1982 में गजानंद अपने परिवार के साथ अमृतसर के महारकलां गांव में निवास करते थे,  एक रात अचानक वे गायब हो गए, लंबे समय तक उनका कुछ पता नहीं चला जिसके बाद  परिवार ने उन्हें मृत मान लिया था, इसके बाद गजानंद का परिवार अमृतसर छोड़कर जयपुर आ गया. उनकी पत्नी मखनी देवी बीते 36 सालों से विधवा बन जिंदगी गुजार रही थीं. इसी साल 7 मई को सामेदा थाना पुलिस मखनी देवी के घर पहुंची और गजानंद के बारे में पूछताछ की,  तब पता चला कि गजानंद पाकिस्तान की लाहौर सेंट्रल जेल में बंद हैं. हालाँकि अब पुरे परिवार में ख़ुशी का माहौल है. 

खबरें और भी:-  

 

पीएम मोदी ने कहा हेलीकॉप्टर घोटाले का राजदार आया सामने अब होगा पर्दाफाश

राजस्थान चुनाव: कांग्रेस में हर नेता खुद को सीएम बताकर बटोर रहा वोट- अमित शाह

मध्यप्रदेश चुनाव: असली गौरक्षक का हित हिंदुत्व राजनीति की भेंट चढ़ रहा