गेल इंडिया  नवीकरणीय ऊर्जा पर 6,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी
गेल इंडिया नवीकरणीय ऊर्जा पर 6,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी
Share:

एक शीर्ष अधिकारी के अनुसार, सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी गेल इंडिया अगले तीन वर्षों में नवीकरणीय ऊर्जा में 6,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। गेल इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मनोज जैन ने यहां संवाददाताओं से कहा कि 2030 तक निवेश में 20,000 करोड़ रुपये की वृद्धि हो सकती है।

गेल इंडिया के निदेशक (वित्त) राकेश कुमार जैन ने कहा कि व्यवसाय, जिसने वित्त वर्ष 22 में 10,364 करोड़ रुपये के कर के बाद शुद्ध लाभ में 112 प्रतिशत की वृद्धि की सूचना दी है, ने 40,000 करोड़ रुपये तक की पांच साल की पूंजीगत व्यय योजना की रूपरेखा तैयार की है जो क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करेगी।

निदेशक के अनुसार, 20,000 करोड़ रुपये तक की उधारी की आवश्यकता होगी, बाकी आंतरिक जमा से आ रही है। अध्यक्ष ने कहा कि कंपनी की योजना 2030 तक 3 गीगावॉट से अधिक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता का निर्माण करने की है, जिसमें से 1 गीगावॉट क्षमता अगले तीन वर्षों के भीतर शुरू होने वाली है। कंपनी अब अपनी तरल हाइड्रोजन क्षमता का विस्तार कर रही है, और प्रोटोटाइप पर की गई प्रगति इसके समग्र निवेश को प्रभावित करेगी, मनोज जैन के अनुसार, जिन्होंने कहा कि इस मामले पर निर्णय 18 महीनों में किया जाएगा।

इस बीच, गेल के अध्यक्ष ने कहा कि सरकार ने अभी तक अपनी परिसंपत्ति मुद्रीकरण योजना को मंजूरी नहीं दी है, लेकिन कंपनी का लक्ष्य वित्त वर्ष 23 में 4,000 करोड़ रुपये तक की परिसंपत्तियों का मुद्रीकरण करना है। जैन के अनुसार, कंपनी की अन्वेषण और उत्पादन गतिविधियां म्यांमार में एक परिसंपत्ति तक सीमित होंगी, जहां वह पैसा निवेश कर रही है।

रूसी प्रतिबंधों पर यूरोपीय संघ की बैठक से पहले कच्चे तेल की कीमतें बढ़ीं

भारत, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के साथ व्यापार समझौतों पर विचार कर रहा है : राज्य मंत्री पटेल

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे बढ़कर 77.59 के स्तर पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -