पाइपलाइन की सुरक्षा के लिए होगा ड्रोन का इस्तेमाल
पाइपलाइन की सुरक्षा के लिए होगा ड्रोन का इस्तेमाल
Share:

नई दिल्ली : हाल ही में बाजार से यह खबर सामने आई है कि देश की सबसे बड़ी गैस परिवहन कंपनी गेल इंडिया लिमिटेड के द्वारा अपनी मुख्य गैस ढुलाई पाइपलाइन की निगरानी के लिए ड्रोन तैनात किए जाने का काम किया जाना है. बताया जा रहा है कि गेल ने अपनी पाइपलाइनों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस तरह का फैसला किया है. बताया यह भी जा रहा है कि कम्पनी ने जून 2014 में आंध्र प्रदेश में हुए एक हादसे को देखते हुए सुरक्षा को बढ़ाने का काम किया है.

इसके साथ ही यह बात भी सुनने को मिल रही है कि कम्पनी इससे निजात पाने के लिए कई कदम उठा रही है. गौरतलब है कि उस हादसे के दौरान करीब 18 लोग मारे गए थे. जिसको देखने के बाद कम्पनी ने भी अपनी पुरानी पाइपलाइनों को बदलने और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल सहित अनेक पहल की हैं.

बताया जा रहा है कि गेल के परियोजना निदेशक आशुतोष कर्नाटक का यह बयान सामने आया है कि वे चंबल घाटी में एचबीजे पाइपलाइन के 200 किलोमीटर खंड पर प्रायोगिक आधार पर ड्रोन का इस्तेमाल करने को लेकर आतुर है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि कंपनी ने इस बारे में पहले ही टेंडर जारी कर दिए है. उम्मीद लगाई जा रही है कि जल्द ही टेंडर भी भरकर सामने आ जाएंगे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -