गगनयान मिशन में जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों के लिए बड़ी खबर, विशेषज्ञ करेंगे बॉडी checkup
गगनयान मिशन में जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों के लिए बड़ी खबर, विशेषज्ञ करेंगे बॉडी checkup
Share:

नई दिल्ली: मिशन गगनयान पर जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों कि सेहत की जांच करें भारत जाएंगे विशेषज्ञ जंहा फ्रांस इन भारतीय डॉक्टरों को अंतरिक्ष में रहने का विशेष प्रशिक्षण देगा. अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि दो हफ्तों की यह ट्रेनिंग 2022 में 3 भारतीयों को अंतरिक्ष गगनयान मिशन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. ISRO के एक अधिकारी ने बताया कि मिशन के लिए फ्लाइट सर्जनों का चयन शीघ्र किया जाएगा. वहीं ये सर्जन भारतीय वायुसेना में एविएशन मेडिसिन के विशेषज्ञ डॉक्टर होंगे. इनके प्रशिक्षण को लेकर एक एमओयू पर इस हफ्ते के अंत में तब हस्ताक्षर किए जाएंगे जब फ्रांस की अंतरिक्ष एजेंसी सीएनईएस के अध्यक्ष जीन वेस ले गाल बंगलूरू आएंगे. जंहा यह कहा जा रहा है कि गगनयान मिशन पर भेजने के लिए चुने गए भारतीय वायुसेना के चार टेस्ट पायलट अभी रूस में 11 महीने के प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं.

मिली जानकरी के मुताबिक गगनयान भारत का पहला मानव अंतरिक्ष मिशन है जिसे इसरो द्वारा दिसंबर 2021 तक प्रक्षेपित करने का लक्ष्य रखा गया है. जंहा ISRO भारतीय वायुसेना के साथ मिलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को पूरा करने के लिए काम कर रहा है.

वहीं हम आपको बता दें कि अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी की निचली कक्षा में भेजा जाएगा और यान में पर्याप्त ऑक्सीजन और गगनयान के यात्रियों के लिए जरूरी अन्य सामान के साथ कैप्सूल जुड़ा होगा. जंहा पहले गगनयान यात्रियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 साल रखी गई थी लेकिन इस आयु वर्ग का कोई भी पायलट शुरुआती परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर सके जिसके बाद अधिकतम उम्र 41 वर्ष कर दी गई है. 

एक कमरे में थी उज्बेकिस्तान की युवती तो दूसरे में नेपाल की लड़की, कीमत - एक रात के 25 हज़ार

भोपाल: जल्द शुरू होगा देश का पहला पंचकर्म सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, मिलेंगी ये सुविधाएं

जूनियर रिसर्च फेलो के पदों पर वैकेंसी, मिलेगा आकर्षक वेतन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -