G7 शिखर सम्मेलन लंदन: सुर्ख़ियों में आई लड़कियों की शिक्षा और महिलाओं का रोजगार

May 04 2021 01:03 PM
G7 शिखर सम्मेलन लंदन: सुर्ख़ियों में आई लड़कियों की शिक्षा और महिलाओं का रोजगार

जी 7 समूह राष्ट्रों को निम्न और मध्यम आय वाले देशों से 40 मिलियन अधिक लड़कियों को पांच साल के भीतर स्कूल भेजने के एक नए लक्ष्य पर सहमत होना है। विकासशील देशों में महिलाओं की मदद करने के लिए 15 बिलियन अमरीकी डालर की प्रतिबद्धता स्कूल में लड़कियों को लाने के लिए वैश्विक लक्ष्यों को हासिल करने के लिए है और सोमवार को लंदन में शुरू होने वाली जी 7 विदेश और विकास मंत्रियों की बैठक के लिए यूके का ध्यान केंद्रित होगा।

लड़कियों को शिक्षित करना एक स्मार्ट निवेश था। नए लक्ष्य युवा महिलाओं के लिए 12 साल की निरंतर शिक्षा सुनिश्चित करने और "न केवल व्यक्तियों, बल्कि पूरे समुदायों और राष्ट्रों" की किस्मत बदलने में मदद करेंगे। कहा, यूके के विदेश सचिव डॉमिनिक रैब ने कहा कि चैरिटीज ने प्रतिज्ञा का स्वागत किया है - लेकिन कहा कि यह ब्रिटेन के विदेशी सहायता खर्च में कटौती के फैसले के साथ था। यूके सरकार ने पिछले साल घोषणा की कि वह यूके की सहायता राशि को राष्ट्रीय आय के 0.7% से 0.5% तक कम कर देगी - £ 4bn से अधिक की कमी आई है।

यह अभी तक पुष्टि नहीं कर पाया है कि कौन से कार्यक्रम प्रभावित होंगे। विदेश मंत्री एस जयशंकर स्थानीय समयानुसार सोमवार दोपहर तक शिखर सम्मेलन के लिए पहुंचेंगे और यूके द्वारा आमंत्रित अन्य अतिथि राष्ट्रों के साथ चर्चा में शामिल होने की उम्मीद है, जिसमें जी 7 की 2021 अध्यक्षता है - जिसमें कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान शामिल हैं। अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ (ईयू)। भारत के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया, कोरिया गणराज्य, दक्षिण अफ्रीका और दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के अध्यक्ष को भी भारत-प्रशांत क्षेत्र के साथ संबंधों पर ब्रिटेन की विदेश नीति के फोकस के रूप में बैठक के लिए आमंत्रित किया गया है।

बंगाल में बेहतर प्रदर्शन के बाद भी राज्यसभा में भाजपा को ख़ास फायदा नहीं, बढ़ेगी सिर्फ एक सीट

तीसरे चरण में 2.15 लाख से अधिक लोगों का हुआ वैक्सीनेशन

कोरोना काल में स्वास्थ्यकर्मियों को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, मानदेय में की इतनी वृद्धि