G20 समिट: इंडोनेशिया में ऋषि सुनक से मिले पीएम मोदी, ब्रिटिश PM बनने के बाद पहली मुलाकात
G20 समिट: इंडोनेशिया में ऋषि सुनक से मिले पीएम मोदी, ब्रिटिश PM बनने के बाद पहली मुलाकात
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया के बाली में जारी G-20 समिट में शामिल हुए हैं. यहां पीएम मोदी ने ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक से मुलाकात की. ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने के बाद ऋषि सुनक से पीएम मोदी की यह पहली मुलाकात है. भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन में हुई सियासी अस्थिरता और लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद अक्टूबर में कंजरवेटिव पार्टी के प्रमुख और ब्रिटेन के PM बने हैं.

इससे पहले पीएम मोदी ने G-20 शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ भी गर्मजोशी से मुलाकात की. इस दौरान पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से भी मिले. साथ ही प्रधानमंत्री ने यहां खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा पर आयोजित सत्र को संबोधित भी किया. इस दौरान पीएम मोदी ने रूस और यूक्रेन में जारी जंग पर भी अपना पक्ष दोहराया. उन्होंने कहा कि मैं बार-बार कह रहा हूं कि हमें यूक्रेन में युद्ध रोकने के लिए कूटनीति के रास्ते पर लौटने का समाधान तलाशना होगा. पीएम मोदी ने कहा कि पहले दूसरे विश्व युद्ध ने दुनिया में भयंकर ताबाही मचाई थी. इसके बाद तब के नेताओं ने शांति का मार्ग अपनाने के गंभीर प्रयत्न किए और आज हमारी बारी है. पीएम मोदी ने कहा कि इस मुश्किल वैश्विक वातावरण में G20 को प्रभावी नेतृत्व देने के लिए, मैं राष्ट्रपति जोको विडोडो का हार्दिक अभिनंदन करता हूं. क्लाइमेट चेंज, कोरोना संकट, यूक्रेन का घटनाक्रम और उससे संबंधित अंतर्राष्ट्रीय समस्याएं, इन सब ने मिल कर पूरी दुनिया मे तबाही मचा दी है. 

पीएम मोदी ने अपनी बात जारी रखते हुए कहा कि, इन सब के चलते ग्लोबल सप्लाई चेन तहस-नहस हो गई हैं. पूरी दुनिया मे जीवन के लिए आवश्यक चीजें, essential goods,की सप्लाइ का संकट बना हुआ है. हर देश के गरीब नागरिकों के लिए चुनौती और गंभीर है. वे पहले से ही रोजमर्रा के जीवन की मुश्किलों का सामना कर रहे थे, उनके पास दोहरी मार से जूझने की आर्थिक क्षमता नहीं है. हमें इस बात को स्वीकार करने से भी संकोच नहीं करना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र (UN) जैसी मल्टीलैटरल संस्थाएं इन मुद्दों पर नाकाम रही हैं. और हम सभी इनमे उपयुक्त रिफॉर्म करने मे भी नाकाम रहे हैं. इसलिए आज जी-20 से दुनिया को बहुत ज्यादा अपेक्षाएं हैं, हमारे समूह की प्रासंगिकता और बढ़ी है.

तुर्की: सीरिया की महिला ने ही किया था इस्तांबुल में विस्फोट, मारे गए थे 6 लोग

यूनाइटेड किंगडम की जासूसी क्यों करवा रहे पुतिन ? रिपोर्ट में हैरतअंगेज़ खुलासा

अमेरिका: यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया में अंधाधुंध गोलीबारी, 3 की मौत, कई घायल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -