G20  देश भविष्य में महामारी की प्रतिक्रिया के लिए दीर्घकालिक वित्तीय योजना की तलाश में
G20 देश भविष्य में महामारी की प्रतिक्रिया के लिए दीर्घकालिक वित्तीय योजना की तलाश में
Share:

 

जकार्ता: G20 के वित्त मंत्री और सेंट्रल बैंक के गवर्नर एक दीर्घकालिक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय समाधान की तलाश कर रहे हैं, ताकि भविष्य की महामारियों और देशों के बीच स्वास्थ्य प्रणालियों में करीबी अंतराल की स्थिति में वैश्विक लचीलापन को मजबूत करने में मदद मिल सके।

वित्तीय नेताओं ने गुरुवार को इंडोनेशिया के जकार्ता में दो दिवसीय G20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स (FMCBG) की बैठक के दौरान चिंताओं पर चर्चा की, जिसमें इंडोनेशिया मेजबान देश के रूप में सेवा कर रहा था।

इंडोनेशिया के वित्त मंत्री श्री मुल्यानी इंद्रावती ने पैनल चर्चा में G20 प्रतिभागियों को सूचित किया कि कोविड -19 महामारी ने प्रदर्शित किया है कि वैश्विक स्वास्थ्य प्रणाली प्रकोप से निपटने के लिए तैयार नहीं है, और यह कि वैश्विक वित्तपोषण प्रणाली अभी भी अपर्याप्त है।

"परिणामस्वरूप, G20 सदस्य देशों को एक अधिक मजबूत वैश्विक स्वास्थ्य प्रणाली स्थापित करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए," उसने कहा। "यह निस्संदेह, बढ़े हुए निवेश और वित्तीय संसाधन जुटाने की आवश्यकता होगी।" विश्व बैंक समूह के अध्यक्ष डेविड मलपास ने आग्रह किया कि जी20 देश विकासशील और कम आय वाले देशों को संकट से उबरने में सहायता के लिए अंतरराष्ट्रीय मंच तैयार करें।

भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि निम्न और मध्यम आय वाले देशों में महामारी से निपटने के लिए साधनों की कमी है और उन्हें अंतर्राष्ट्रीय सहायता की आवश्यकता है।

रूस ने अपनी सुरक्षा चिंताओं पर अमेरिका की प्रतिक्रिया को असंतोषजनक माना

पाकिस्तान 9/11 के पीड़ितों को योजना के अनुसार मुआवजा देगा: क्रिस अलेक्जेंडर

बिडेन को उम्मीद है कि रूस आने वाले दिनों में यूक्रेन पर हमला करेगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -