जी-20 सेंट्रल बैंक गवर्नर्स की बैठक: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कही ये बातें

Feb 27 2021 01:28 PM
जी-20 सेंट्रल बैंक गवर्नर्स की बैठक: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कही ये बातें

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इटली के राष्ट्रपति के तहत जी-20 के पहले वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों (एफएमसीबीजी) की बैठक में परिवर्तनकारी और न्यायसंगत सुधार के लिए नीतिगत कार्रवाइयों के बारे में बात करने के लिए लगभग भाग लिया है। बैठक में अन्य मुद्दों में वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण, वित्तीय क्षेत्र के मुद्दे, वित्तीय समावेशन और टिकाऊ वित्त शामिल थे।

वित्त मंत्री ने कोरोना महामारी के प्रति भारत की नीतिगत प्रतिक्रिया के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि भारत की घरेलू नीतियां ऋण गारंटी, खाद्य गारंटी, प्रत्यक्ष हस्तांतरण, आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज और संरचनात्मक सुधार में तेजी लाने जैसे कदमों के माध्यम से नागरिकों का समर्थन करने पर व्यापक रूप से आधारित रही हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत के टीकाकरण कार्यक्रम का भी जिक्र किया, जो दुनिया का सबसे बड़ा और महत्वाकांक्षी टीकाकरण अभियान है। उन्होंने कहा कि भारत ने कई देशों को वैक्सीन सहायता प्रदान की है। 

साथ ही इस बैठक के दौरान जी-20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों ने वैश्विक विकास और वित्तीय स्थिरता पर जलवायु परिवर्तन के निहितार्थों पर भी चर्चा की। जलवायु जोखिम और पर्यावरण कराधान पर व्यवस्थित नीति वार्ता शुरू करने के राष्ट्रपति के प्रस्ताव पर बोलते हुए सीतारमण ने सुझाव दिया कि ये बातचीत पेरिस समझौते के दायरे में रहनी चाहिए और यह आम लेकिन विभेदित जिम्मेदारी, संबंधित क्षमता और प्रतिबद्धताओं की स्वैच्छिक प्रकृति के सिद्धांतों पर आधारित होनी चाहिए। वित्त मंत्री ने हरित प्रौद्योगिकियों के हस्तांतरण और जलवायु वित्त को बढ़ाने के महत्व पर भी जोर दिया।

मुकेश अंबानी केस में हुआ बड़ा खुलासा, CCTV से खुला ये रहस्य

आरबीआई ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर लगाया 2 करोड़ का जुर्माना

मुंबई में 97 रुपए का हुआ 1 लीटर पेट्रोल, जानें आपके शहर में क्या है भाव