फ्यूचर रिटेल लिमिटेड बोर्ड का भारती रिटेल में विलय

May 04 2015 11:02 PM
फ्यूचर रिटेल लिमिटेड बोर्ड का भारती रिटेल में विलय

फ्यूचर रिटेल लिमिटेड के बोर्ड ने कंपनी के रिटेल कारोबार का नाम भारती रिटेल लिमिटेड किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. यह जानकारी 4 मई को दिल्ली में कंपनी की ओर से जारी एक बयान में दी गई. फ्यूचर रिटेल के बयान में कहा गया है, ''फ्यूचर समूह की कंपनी फ्यूचर रिटेल लिमिटेड के बोर्ड और भारती रिटेल लिमिटेड के बोर्ड ने 4 मई को हुई अपनी-अपनी बैठक में कंपनियों की साझेदारी को मंजूरी दे दी".

बयान में कहा गया है, "इस विलय के बाद कारोबार में सरलता लाने के लिए फ्यूचर रिटेल और भारती रिटेल के बोर्ड की ओर से मंजूर किए गए प्रस्तावों के तहत फ्यूचर रिटेल के रिटेल कारोबार का भारती रिटेल में और भारती रिटेल के इन्फ्रास्ट्रक्चर कारोबार का फ्यूचर रिटेल में विलय कर दिया जाएगा". सूत्रों के मुताबिक, फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (प्रस्तावित) के नाम वाली पहली कंपनी दोनों ही रिटेल कारोबार चलाएगी और फ्यूचर एंटरप्राइजेज लिमिटेड (प्रस्तावित) के नाम वाली दूसरी कंपनी दोनों ही कंपनियों का इन्फ्रास्ट्रक्चर कारोबार संभालेगी.

विलय के बाद भारती रिटेल और फ्यूचर रिटेल के शेयर धारक दोनों ही कंपनियों के शेयर धारक हो जाएंगे. विलय के बाद बनने वाली कंपनी के पास 243 शहरों में 570 रिटेल स्टोर हो जाएंगे. इसके तहत 203 बिग बाजार और ईजीडे हाइपरमार्केट, 197 फूड बाजार और ईजीडे सुपर मार्केट और 171 अन्य होम टाउन, ईजोन, एफबीबी और फूडहॉल स्टोर शामिल हैं. फ्यूचर समूह के संस्थापक और समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी किशोर बियानी ने कहा, "भारती रिटेल की ताकत और नेटवर्क फ्यूचर तथा रिटेल की ताकत और नेटवर्क के एक-दूसरे का पूरक है.

इससे हम करोड़ों ग्राहकों तक पहुंच पाएंगे और अपने आपूतिकर्ता साझेदारों को नया अवसर दे पाएंगे". भारती एंटरप्राइजेज के उपाध्यक्ष राजन भारती मित्तल ने कहा, "रिटेल भारत के लिए अगले विकास इंजन के रूप में उभर रहा है और इस विकास गाथा के हम बड़े खिलाड़ी साबित होंगे". बंबई स्टॉक एक्सचेंज में फ्यूचर रिटेल के शेयर 12.06 फीसदी तेजी के साथ 129.65 रुपये पर बंद हुए.