बारिश में बढ़ता है फंगल इन्फेक्शन का खतरा, अपनाए ये घरेलू उपाय

बारिश का मौसम आ चुका है और इस मौसम में जलवायु गर्म और आर्द्र होती है। जी हाँ और इसी के चलते इस मौसम में त्वचा का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। जी दरअसल मॉनसून में बैक्टीरियल और फंगल दोनों तरह के संक्रमण होने का खतरा ज्यादा होता है। वैसे सबसे अधिक बरसात के दिनों में पैरों में फंगल संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। जी हाँ और इस मौसम में पैर लंबे समय तक बारिश के कारण जमा गंदे पानी के संपर्क में रहते हैं और ऐसे में फंगल इंफेक्शन हो जाता है।  अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं फंगल इन्फेक्शन क्या है और क्या है इससे निपटने के घरेलू उपाय।

फंगल इन्फेक्शन क्या है- फंगल इन्फेक्शन उस समय होता है जब फंगस आपके शरीर पर सीधे आक्रमण करती है। जी दरअसल यह एक ऐसा इन्फेक्शन होता है जो शरीर पर कई प्रकार के फंफूद या कवक के कारण हो जाता है, जिनमे डर्मेटोफाइट्स और यीस्ट प्रमुख होते हैं। आप सभी को बता दें कि फंफूद मृत केराटिन में पनपता है और धीरे धीरे हमारे शरीर के ऐसे स्थानों में फैल जाता है, जहां थोड़ी नमी होती है जैसे कि पैर की उंगलियों के बीच का हिस्सा, एड़ी, नाखून, जननांग, स्तन इत्यादि।

फंगल इन्फेक्शन के घरेलू उपाय- 

हल्दी- अगर पैरों में फंगल संक्रमण हो तो हल्दी लगा सकते हैं। जी दरअसल हल्दी में ऐंटीबैक्टीरियल और ऐंटीफंगल गुण पाए मिलते है जिससे फंगल संक्रमण खत्म हो जाता है।

मेहंदी पाउडर- पैरों में फंगल संक्रमण होने पर मेहंदी पाउडर और गुलाब जल को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद लगाने से लाभ होगा। जी दरअसल मेहंदी एक प्राकृतिक उपचारक है, और इसमें ऐसे ऐंटीसेप्टिक गुण होते हैं।

फंगल इन्फेक्शन से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान- स्वच्छता का ध्यान रखें और सिंथेटिक कपड़ों का उपयोग न करें। इसके अलावा गंदे पानी के लगातार संपर्क में आने से बचें। इसी के साथ ध्यान रहे कि गर्म और आर्द्र जलवायु में कवक बढ़ता है, इसलिए, मानसून के दौरान सूखा रहने की कोशिश करें। इसके अलावा दिन में दो बार स्नान करें। अतिरिक्त गर्म पानी का उपयोग न करें जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है, गुनगुने पानी का उपयोग करें। इसी के साथ घर्षण को कम करने और पसीने को कम करने के लिए पाउडर इस्तेमाल करें। किसी के साथ कपड़े साझा न करें और अपने कपड़ों को गर्म पानी में धोएं और उन्हें अच्छी तरह से सुखाएं। इसके अलावा ढीले सूती कपड़े का उपयोग करें और डेनिम पहनने से बचें।

हद से ज्यादा झड़ने लगे हैं बाल तो आपके काम आ सकते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे

दर्दनाक पीरियड्स से हैं परेशान तो इस दो चीजों का करे सेवन

क्या आप भी चाहते है उर्फी जावेद की तरह निखरी हुई त्वचा? तो अपनाएं ये बेहतरीन घरेलु नुस्खे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -