मानसून में फंगल इन्फेक्शन से ऐसे रखें खुद को दूर
मानसून में फंगल इन्फेक्शन से ऐसे रखें खुद को दूर
Share:

बारिश का मौसम कुछ समय बाद आने ही वाला है. ये मौसम खुशियों के साथ साथ कई बीमारियों को भी लेकर आता है. इसलिए इस मौसम में बचकर रहना पड़ता है. इसलिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आपको बचने की टिप्स मिलेगी. बारिश के मौसम बीमारियां किसी को भी हो सकती है. इस मौसम मे एक समस्या होती है फंगल की, त्वचा की ऊपरी सतह पर पपड़ी, पैरों में खुजली, पैरों के नाखूनों का पीला और मोटा होना, त्वचा पर लाल चकत्ते बनना ऐसी ही समस्याएं उत्पन्न हो जाती है. इस समस्या से व्यक्ति काफी परेशान रहता है. 

1. सादे दही को कॉटन की मदद से आधे घंटे तक इंफेक्‍शन वाली जगह पर लगा कर रखे.आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो दे. इस विधि का प्रयोग दिन में दो बार करने से राहत मिलती है. 

2. लहसुन में अनेक प्रकार के एंटीफंगल गुण मौजूद होते है. लहसुन किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचने में हमारी मदद करता है. इसके उपयोग के लिए 2 लहसुन की कलियों को लेकर उन्हें अच्छी तरह पीस ले. इस मे जैतून का तेल मिलाकर दिन 2-3 बार लगाने से इस समस्या से निजात मिलता है. 

3. नारियल का तेल भी इस समस्या से निजात दिलाने मे सहायक है. इसके उपयोग के लिए थोड़ा नारियल तेल ले. अब इस तेल को इन्फेक्शन वाले स्थान पर थोड़ी देर तक लगा कर रखे. 

4. जैतून के पत्ते भी फायदेमंद होता है. इसके प्रयोग करने से भी फंगल समस्या को दूर लिया जा सकता है. इसके प्रयोग के लिए जैतून के कुछ पत्तो को महीन पीसकर इसका पेस्ट बना ले. अब इस पेस्ट को इन्फेक्शन वाले स्थान पर आधे घंटे के लिए लगा ले. फिर इसे गुनगुने पानी से साफ़ कर दें. 

5. हल्दी का उपयोग भी फायदेमंद होता है. इसके प्रयोग के लिए संक्रमण वाले स्थान पर कच्ची हल्दी की जड़ो का रास निकालकर लगाए इससे इन्फेक्शन जल्दी ठीक होने लगता है. इसके रस को 2 या 3 घंटे तक संक्रमण वाले स्थान पर लगाकर रखें.

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद लाभकारी है ये एक चीज़

चिकन पॉक्स को ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलु तरीके

ऐसी गर्मी में सेहत का रखें ख्याल, गिरता चढ़ता पारा आपके लिए हो सकता है बुरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -