बदलते मौसम में रखें अपनी स्किन का ख्याल, हो सकता है इन्फेक्शन
बदलते मौसम में रखें अपनी स्किन का ख्याल, हो सकता है इन्फेक्शन
Share:

इन्फेक्शन से बचने के लिए आपको हर चीज़ का ध्यान रखना पड़ता है. छोटी सी गलती पर आपको किसी भी तरह का इन्फेक्शन हो सकता है. अक्सर देखा गया है कि ज्यादातर बीमारियाँ इंफेक्शन के कारण ही होती हैं. मौसम के बदलते ही आपको बीमारियां घेर लेती हैं. इसलिए बीमारियों से बचने के लिए हमें इंफेक्शन से बचना होगा. इंफेक्शन के लिए कहा जाता है कि सावधानी ही सुरक्षा हैं. तो आपको किन सावधानियों का ध्यान रखना है आज हम आपको बता देते हैं.

* बैक्टीरिया 
शरीर को सबसे ज्यादा खतरा बैक्टीरिया से होता है. बैक्टीरिया सेहत के लिए नुकसान दायक ही होते हैं कुछ बैक्टीरिया हेल्थ के लिए लाभदायक भी होते हैं. इसलिए नियमित तौर पर स्नान करें, गरम पानी का प्रयोग करें और अपने हाथों को समय-समय पर साबुन से धोकर साफ रखें.

* फंगल इंफेक्शन 
बदलते मौसम के साथ स्किन प्रॉब्लम होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है. गर्मी में तो धूप और प्रदूषण के कारण आपको कई त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिसमें से एक है फंगल इंफेक्शन. फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए नमी की समस्या को दूर करें.

* पानी 
स्टोर करके रखे गए पानी में बैक्टीरिया अधिक होते हैं इसलिए पानी की शुद्धता पर खास ध्यान दें. शुद्ध और साफ पानी पिएं, पानी को उबालकर पीना और भी बेहतर होगा.

* साफ-सफाई 
गंदगी, बैक्टीरिया पैदा करती है. इसलिए स्वच्छता बनाए रखें, अपने आसपास पानी न ठहरने दें. मच्छरों को दूर रखें और अपनी त्वचा की सुरक्षा करें.

* मच्छर 
पानी एकत्रित होने की सारी वजहों को हटा दें. कूलर को नियमित रूप से साफ करें. पानी जमा करने के इस्तेमाल में आने वाले ड्रम, टंकी आदि को हमेशा ढंककर रखें. 

आँखों से आंसू बहने के कई होते हैं फायदे, दूर करते हैं आपके रोग

पथरी की बीमारी में फायदेमंद है तोरई, इन सब्जियों से मिलते हैं जरुरी पोषक तत्व

इस चीज़ का सेवन करेगा आपके सभी गुप्त रोगों का इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -