रेलवे में बच्चों के लिए फुल टिकट पर ही मिलेगी फुल सीट
रेलवे में बच्चों के लिए फुल टिकट पर ही मिलेगी फुल सीट
Share:

नई दिल्ली: अब यदि ट्रेन में आप अपने बच्चों को लेकर सफर करने की सोच रहे है, तो उससे पहले ये खबर पढ़ लें क्यूंकि रेलवे ने अपने नियमों में बदलाव करते हुए बच्चों के लिए लगने वाले हाफ टिकट के कांसेप्ट को ही बदल दिया है। बच्चों के लिए हाफ टिकट की सेवा खत्म हो गई है।

यदि पेरेंट्स हाफ टिकट लेते है, तो बच्चों को परिजनों के साथ ही सीट शेयर करनी होगी। भारतीय रेलवे द्वारा उठाए जा रहे इस कदम से सालाना करीब 2 करोड़ यात्रियों को कंफर्म टिकट मिल पाएगी साथ ही दूसरी ओर रेलवे को इससे सालाना 525 करोड़ रुपए की अतिरिक्त कमाई भी होगी।

फिलहाल 5 से 12 साल के बच्चों का रेलवे में हाफ टिकट लगता था और इन्हे पूरी सीट मिलती थी। अब इस उम्र के बच्चों के लिए सीट बुक करने पर फुल टिकट का दाम लिया जाएगा। नया नियम 22 अप्रैल से अमल में लाया जाएगा। 5 साल से कम उम्र के बच्चो के लिए नियम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

5 से कम उम्र के बच्चे मुफ्त में बिना सीट के सफर कर पाएंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार साल 2014-15 में 5-12 साल के 2.11 करोड़ बच्चों ने आधा टिकट पर रेलवे में सफर किया है। रेलवे ने अनारक्षित टिकटों की श्रेणी में बच्चों के किराए में कोई बदलाव नहीं किया गया है। रेलवे अब रिजर्वेशन फॉर्म भी बदलेगा जिससे यात्री बच्चों के लिए फुल सीट के लिए अलग से अप्लाई कर सकें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -