कच्चे तेल  ने लगाई ईंधन कीमतों में आग
कच्चे तेल ने लगाई ईंधन कीमतों में आग
Share:

नई दिल्ली : कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि के कारण पेट्रोल और डीज़ल आज और भी महंगा हो गया.तेल की कीमतों में महंगाई की आग भड़कने का कारण ओपेक देशों द्वारा तेल का उत्पादन नियंत्रित किया जाना है.

बता दें कि आज दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 70.62 रुपए है, जबकि कल पेट्रोल की कीमत 70.53 रुपए थी. एक दिन में ही पेट्रोल 9 पैसे महंगा हो गया है. जबकि डीज़ल की कीमतें भी बढ़ी है.आज डीजल की कीमत 60.81 रुपए है, जबकि कल इसकी कीमत 60.66 पैसे थी. कल से लेकर आज तक डीजल 15 पैसे महंगा हो गया.कीमतों में बढ़ोत्‍तरी का मुख्‍य कारण क्रूड ऑयल के दाम में तेजी आना है.

उल्लेखनीय है कि कच्चे तेल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में लगातार बढ़ रही हैं.कच्चे तेल की कीमत 68 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई है जो 2015 के बाद कच्चे तेल की सबसे ज़्यादा कीमत है. इसका मुख्य कारण तेल उत्पादक देशों द्वारा अपने उत्पादन को कम करना है . अरब देशो के संगठन ओपेक ने तेल उत्पादन में कमी करने पर सहमति जताने के बाद कच्चे तेल की आपूर्ति में कमी के कारण ईंधन के भाव बढे हैं.सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष में कच्चे तेल की कीमत 55 डॉलर प्रति बैरल रहने का अनुमान लगाया था.जबकि आज 68 डॉलर प्रति बैरल है.

यह भी देखें

पेट्रोल और डीजल के दाम में आया उछाल

पेट्रोल और डीज़ल पर सरकार लगाएगी सेस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -